खरसियाछत्तीसगढ़

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल को कुनकुनी के रहवासियों ने प्रेम में तौल लिए…

सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है शासन-उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

Advertisement
Advertisement
Advertisement


उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने पौने दो करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण,भूमिपूजन


उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों के जनसंपर्क में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 01 करोड़ 81 लाख 05 हजार रुपये के कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।


उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने इस अवसर पर ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि शासन सभी वर्गों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

ग्रामीणों के आर्थिक सशक्तिकरण के साथ बच्चों की शिक्षा, युवाओं में रचनात्मकता और लीडरशिप क्वालिटी का विकास, स्वास्थ्य, सुपोषण के लिए शुरू की गयी योजनाओं का हितग्राहियों को लाभ मिल रहा है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना ने छत्तीसगढ़ में कृषि कार्यों को अभूतपूर्व विस्तार दिया है। धान सहित अन्य फसलों के उचित कीमत और आदान सहायता से किसानों को बड़ी राहत है। गोधन न्याय योजना व भूमिहीन श्रमिकों की योजना से हितग्राहियों को आर्थिक संबल मिल रहा है। वनोपजों के समर्थन मूल्य बढऩे से संग्राहक परिवारों को सीधा फायदा मिला है।

आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों से बच्चों को सरकारी स्कूलों के फीस में अंग्रेजी में शिक्षा मिल रही है। जिससे वे आज के प्रतियोगी माहौल के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो और अपनी जगह का प्रतिनिधित्व प्रादेशिक और राष्ट्रीय स्तर पर कर सकें। युवाओं में रचनात्मकता और लीडरशिप क्वालिटी विकसित करने के लिए पंचायत स्तर पर उन्हें राजीव युवा मितान क्लब से जोड़ा जा रहा है।

महिला स्वरोजगार, शुद्ध पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य सुविधाओं का विकेंद्रीकरण, बच्चों के सुपोषण व महिला स्वास्थ्य की मजबूती के लिए बनी योजना के क्रियान्वयन से बड़ी संख्या में हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की आवश्यकताओं के अनुसार स्थानीय स्तर पर अधोसंरचनात्मक विकास को दिशा दी जा रही है। जिससे तैयार होने वाली सुविधाओं का अधिक अधिक लोग उपयोग कर सकें। इस दौरान उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने ग्राम कुनकुनी में छत्तीसगढ़ मानव अधिकार जनजागरण फाउंडेशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संगठन से जुड़ी महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 


उच्च शिक्षामंत्री पटेल आज खरसिया विकासखण्ड के बड़े कुनकुनी, सराईपाली, भालूचुंवा,रानीसागर एवं मौहापाली गांव में पहुंचे। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क के माध्यम से नागरिकों से सीधा संवाद होता है।

जिससे उनकी मांग और समस्याओं को जानने का मौका मिलता है। इससे आगे होने वाले विकास कार्यों की रूपरेखा बनाने में मदद मिलती है। इस दौरान विभिन्न ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा जल्द उसका निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।


इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य, जनपद अध्यक्ष मेहत्तर उरांव, जनपद उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार पटैल कन्हैया, जनपद सदस्य श्रीमती गुरबारी बाई राठिया,सरपंच ग्राम पंचायत रानीसागर श्रीमती द्रौपदी बाई नागवंशी, सरपंच कुनकुनी देव प्रसाद राठिया, अध्यक्ष खरसिया ब्लॉक कांग्रेस  मनोज गबेल ,धाकड़ नेत्री श्रीमती नयना गबेल,भोग सिंह राठिया,अभय मोहंती,सुकदेव डनसेना,नेत्रानंद शर्मा सुनील शर्मा,ब्रजेश राठौर,डालिस पाण्डेय,

मनोज साहु,रमेश पटेल अघरिया समाज भुवनेश्वर पटेल,डाक्टर दिलेश्वर पटेल, सूरज पटेल, लेवन पटेल ,शोभेन्द्र पटेल,भोलाशंकर पटेल, रामाधार पटेल, खेमराज पटेल सामाजिक पदाधिकारी सहित जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय प्रशासन के अधिकारीहितेश साहु खरसिया तहसीलदार, सिविल हास्पिटल प्रभारी डाक्टर दिलेश्वर पटेल, हिमांशु साहु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खरसिया,सुम्मत राम साहु खरसिया थाना प्रभारी,गोकुल प्रसाद यादव रेजर,नन्द किशोर गौतम खरसिया चौकी प्रभारी,डिप्टी रेजर प्यारे लाल सिदार,प्रदीप साहु बीआरसी बड़ी संख्या में ग्रामवासीयो के गौरवपूर्ण उपस्थिती…

जनसंपर्क के दौरान कुनकुनी के रहवासी अपने स्नेह और प्रेम ,लड्डूओ से खरसिया विधायक और प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री को तौल लिए


इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने ग्राम कुनकुनी में 97 हजार रुपये की लागत से प्राथमिक शाला में अहाता निर्माण, 05 लाख 51 हजार रुपये की लागत से हायर सेकेण्डरी स्कूल में अहाता निर्माण,03 लाख 92 हजार रुपये की लागत से उप स्वास्थ्य केन्द्र में अहाता निर्माण, 06 लाख 45 हजार रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण एवं 13 लाख रूपये की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। इसी तरह ग्राम सराईपाली में 01 लाख रुपये की लागत से चबूतरा निर्माण एवं 18 लाख 05 हजार रुपये की लागत से नाली निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

ग्राम-भालूचुंवा में 36 लाख रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण, ग्राम-रानीसागर में 13 लाख 10 हजार रुपये की लागत से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य, ग्राम-मौहापाली में 10 लाख रुपये की लागत से प्राथमिक शाला भवन का भूमिपूजन, 03 लाख रुपये की लागत से वार्ड 04 एवं 05 में नाली निर्माण, 06 लाख 70 हजार रुपये की लागत से एसएचजी शेड भवन निर्माण, ड़ेढ़ लाख रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण, 04 लाख 10 हजार रुपये की लागत से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य,12 लाख 60 हजार रुपये की लागत से दो सीसी रोड निर्माण कार्य, 15 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण, 50 हजार रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण, 01 लाख रुपये की लागत से देवगुड़ी निर्माण कार्य, 06 लाख 20 हजार रुपये की लागत से धान चबूतरा निर्माण, 12 लाख रुपये की लागत से 02 सीसी रोड निर्माण कार्य, 03 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य, 50 हजार रुपये की लागत से प्रतीक्षालय निर्माण कार्य एवं 06 लाख 45 हजार रुपये की लागत से आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!