छत्तीसगढ़

कुम्हारी में स्कूलों और आंगनबाड़ियों की बेहतर होगी सूरत

कलेक्टर ने प्रस्ताव भेजने के दिये निर्देश…

दुर्ग । कलेक्टर ने बुधवार को कुम्हारी में स्कूल इंफ्रास्ट्रक्चर और शैक्षणिक गुणवत्ता का निरीक्षण किया। वे कुम्हारी के सभी शासकीय स्कूलों में पहुँचे। इन स्कूलों में उन्होंने बच्चों से बातचीत कर उनकी पढ़ाई की स्थिति जानी। उनसे मिड डे मील के बारे में पूछा और उपलब्ध अधोसंरचना की जानकारी शिक्षकों से ली। इस दौरान अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित थे।आत्मानंद स्कूल जंजगिरी में देखा स्मार्ट क्लास- कलेक्टर सबसे पहले स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल जंजगिरी पहुँचे। यहाँ उन्होंने स्मार्ट क्लास और लाइब्रेरी देखी। शिक्षकों ने बताया कि किस तरह से प्रोजेक्टर के माध्यम से पढ़ाई की जाती है। वहां उन्होंने बच्चों से पूछा कि यहां कैसा लग रहा है। बच्चों ने बताया कि टीचर बहुत मेहनत से पढ़ा रहे हैं और यहां बहुत अच्छा लग रहा है। स्मार्ट क्लास में पढ़ाई होती है।

कलेक्टर जिस कक्षा में पहुँचे,वहाँ प्राफिट एंड लास की पढ़ाई हो रही थी। कलेक्टर ने ब्लैकबोर्ड में लिखे एसीपी शब्द का मतलब बच्चों से पूछा। बच्चों ने बताया कि इसका मतलब होता है एक्चुअल कास्ट प्राइज। कलेक्टर ने यहां की लाइब्रेरी भी देखी। लाइब्रेरी में कांपिटिशन का एवं बच्चों के लिए उपयोगी किताबों का बहुत अच्छा कलेक्शन है। शिक्षकों ने बताया कि रोटेशन में यहां विद्यार्थी आते हैं। स्कूल में हर जगह पर उपयोगी सामग्री का अंकन किया गया है। मसलन एक जगह दिखाया गया है कि किस प्रकार जेसी बोस ने केस्कोग्राफ के माध्यम से यह बताया कि पौधे भी उसी तरह की मानसिक प्रतिक्रिया करते हैं जिस तरह से इंसान करते हैं। शिक्षकों ने बताया कि यहां पर बच्चों को स्टोरीटेलिंग के साथ पाठ का मर्म बताया जाता है। इसके अलावा कलात्मक क्षेत्रों में और स्पोर्ट्स में भी बच्चों को प्रमोट किया जा रहा है।

परसदा में शिक्षकों की कमी दूर होगी- कलेक्टर ने परसदा स्कूल का निरीक्षण भी किया। यहाँ उन्होंने स्टाफ के बारे में पूछा। प्रधानाध्यापक ने बताया कि यहां तीन शिक्षकों की कमी है। कलेक्टर ने कहा कि शीघ्र ही इस स्कूल में शिक्षकों की पदस्थापना की जाएगी। प्रधानाध्यापक ने ड्रेनेज की समस्या भी कलेक्टर के समक्ष रखी। कलेक्टर ने सीएमओ से इसे ठीक करा लेने के लिए कहा।

रामपुर में दुरूस्त होगी अधोसंरचना- कलेक्टर ने रामपुर के स्कूलों का भी निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने अधोसंरचना को बेहतर करने प्रस्ताव देने के निर्देश सीएमओ को दिये। उन्होंने कहा कि स्कूलों का जीर्णोद्धार सबसे पहला टास्क है। यहां कलेक्टर ने बच्चों से बातचीत भी की। उन्होंने कोविड में आनलाइन पढ़ाई के कारण बच्चों को हुए नुकसान की स्थिति भी जानने की कोशिश की। उन्होंने आठवी कक्षा की छात्रा ट्विंकल कुर्रे को हिंदी के पेज 56 को धाराप्रवाह पढ़ने कहा। ट्विंकल ने इसे पढ़ा लेकिन फ्लो थोड़ा कम था।

इस पर कलेक्टर ने कहा कि खूब मेहनत करें, अगले महीने फिर आऊँगा और उम्मीद रहेगी कि तुम इससे ज्यादा फर्राटे से पढ़ पाओगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!