छत्तीसगढ़जनसम्पर्करायपुरराष्ट्रीयविविध खबरें

शिक्षित और प्रतिभावान व्यक्तित्व अहंकार रहित होता है: राज्यपाल सुश्री उइके

राज्यपाल मैट्स यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में हुई शामिल

Advertisement
Advertisement
Advertisement

राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके आज मैट्स यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुई। आरंग स्थित मैट्स यूनिवर्सिटी परिसर में आज स्नातक, स्नातकोत्तर, एम.फिल व पीएचडी की उपाधि प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों व शोधार्थियों के लिए द्वितीय दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया था। इस अवसर पर उत्कृष्ट छात्र-छात्राओं को उपाधि सहित गोल्ड मेडल प्रदाय किया गया तथा उन्हें अपने अर्जित ज्ञान का राष्ट्रहित में सदुपयोग करने की शपथ दिलाई गई।

राज्यपाल सुश्री उइके ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षित और प्रतिभावान व्यक्तित्व अहंकार रहित होता है और अपने अर्जित ज्ञान से समाज एवं राष्ट्र के विकास में योगदान देता है। शासन-प्रशासन की सार्थक पहल होनी चाहिए कि शिक्षा सभी के लिए सुलभ हो और कौशल व व्यक्तित्व विकास को शिक्षा में प्राथमिकता दी जाए। नई शिक्षा नीति-2020 इन्ही उद्देश्यों को पूरा करती है। नई शिक्षा नीति प्रदेश के विश्वविद्यालयों में आगामी सत्र से लागू की जाएगी, जिससे विद्यार्थियों को ज्ञान अर्जन के साथ-साथ अपनी विरासत को जानने और कौशल उन्नयन का भी मौका मिलेगा।

राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि विद्यार्थी व उनके अभिभावकों के लिए दीक्षांत समारोह अविस्मरणीय पल होता है, जो आपके ज्ञान, आत्मविश्वास और आकांक्षाओं को अभिव्यक्त करने वाला अप्रतिम अवसर है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी संकल्प लें कि वे अपने द्वारा अर्जित ज्ञान व कौशल को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।
दीक्षांत समारोह में राज्यपाल सुश्री उइके ने नीति आयोग तथा बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा शोधार्थी के रूप में उपाधि प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने दीक्षांत समारोह में उपाधि प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विद्यार्थियों के लिए दीक्षांत स्वर्णिम समय होता है, जहां उन्हें अपने परिश्रम का सम्मान मिलता है। विद्यार्थी इस समय के लिए प्रतीक्षारत होते हैं। मंत्री पटेल ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन की मांग कर रहा है। इसके लिए हम सभी को साझी पहल करनी होगी और शिक्षा का दायरा बढ़ाना होगा। हमें कौशल संवर्धन केन्द्रित प्रयासों को गति देनी होगी, जिससे उच्च शिक्षा को नये मुकाम पर पहुंचाया जा सके।

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने वर्चुअल माध्यम से जुड़कर उपाधि प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओं को बधाई दी एवं शुभकामना संदेश प्रेषित किया। छत्तीसगढ़ निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग के अध्यक्ष डॉ. शिववरण शुक्ल एवं मैट्स विश्वविद्यालय के कुलाधिपति गजराज पगारिया ने भी दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस दौरान मैट्स यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित वार्षिक पत्रिका का विमोचन किया गया। दीक्षांत समारोह के अंत में मैट्स विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा राज्यपाल सुश्री उइके तथा उच्च शिक्षा मंत्री पटेल को स्मृति चिन्ह प्रदाय किया गया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय संकाय सदस्य और विद्यार्थी उपस्थित थे। अनेक विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक वर्चुअल रूप से भी समारोह से जुड़े थे।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!