छत्तीसगढ़रायगढ़

युवाओं को हुनरमंद बनाने अब ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज के साथ जुड़ा नाबार्ड..प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री व नाबार्ड के सीजीएम ने किया प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन

रायगढ़ । कौशल विकास के माध्यम से समाज के हर वर्ग को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत जेएसपीएल फाउंडेशन द्वारा संचालित ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज के साथ अब नाबार्ड भी जुड़ गया है। पूंजीपथरा स्थित कम्यूनिटी कॉलेज में संचालित इलेक्ट्रिशियन और वेल्डर ट्रेड के प्रशिक्षण के लिए नाबार्ड ने अनुदान प्रदान किया है। प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री उमेश पटेल और सीजीएम नाबार्ड डॉ. डी रवीन्द्र ने इस नए प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के क्षेत्रीय कार्यालय, रायपुर ने अपनी “कौशल पहल परियोजना के माध्यम से रोजगार” परियोजना के तहत ग्राम्य विकास निधि से ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज, पूंजीपथरा को अनुदान प्रदान किया है। पहले चरण में यह अनुदान इलेक्ट्रिशियन एवं वेल्डर ट्रेड की 120 सीटों के लिए प्राप्त हुआ है। इन सीटों पर अब 31 मार्च, 2022 तक 120 प्रशिक्षार्थियों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री उमेश पटेल रहे। अपने संबोधन में पटेल ने जेएसपीएल फाउंडेशन द्वारा समाज के सर्वांगीण विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि युवाओं में कौशल विकास के लिए ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज और नाबार्ड द्वारा साथ मिलकर की गई यह पहल सराहनीय है। इसका सीधा लाभ स्थानीय युवाओं को मिलेगा। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि ऐसी योजनाओं और सुविधाओं का उन्हें पूरा लाभ उठाते हुए अधिक से अधिक ज्ञान लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेहनत और लगन के साथ प्रशिक्षण हासिल करते हुए युवा स्वयं को निखारें।

नाबार्ड के सीजीएम छत्तीसगढ़ क्षेत्र डॉ. डी. रवीन्द्र ने कहा कि ‘जेएसपीएल फाउंडेशन जैसी प्रतिष्ठित संस्था के माध्यम से संचालित ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज से जुड़ना बेहद खुशी की बात है। हमारी कोशिश होगी कि नाबार्ड और ओपीजेसीसी लंबे समय तक साथ मिलकर काम करें, ताकि युवाओं में कौशल विकास का हमारा लक्ष्य हासिल किया जा सके।’

उद्घाटन समारोह में नाबार्ड के डीडीएम तपन सेठी, सहायक प्रबंधक नाबार्ड देवेंद्र प्रधान, ईवीपी-एचआर-जेएसपीएल श्री जेरार्ड रॉड्रिक्स, बिजनेस हेड एसएसडी श्री नीलेश टी. शाह, वीसी ओपीजेयू डॉ. आरडी पाटीदार, सीएसआर प्रमुख- जेपीएल ऋषिकेश शर्मा आदि उपस्थित रहे। समारोह के अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए ओपीजेसीसी के प्राचार्य आलोक कुमार झा ने कहा कि संस्थान कौशल उन्नयन के माध्यम से युवाओं का जीवनस्तर बेहतर बनाने और मजबूत भारत के निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि ओपीजेसीसी में युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संस्थान राष्ट्रीय कौशल विकास निगम, ग्रामीण विकास मंत्रालय, प्रशिक्षण निदेशालय, कौशल विकास मंत्रालय आदि के साथ मिलकर उच्च स्तरीय व्यवसायिक कौशल प्रशिक्षण के क्षेत्र में काम कर रहा है। अब नाबार्ड के भी साथ जुड़ने से हम अपने लक्ष्य की ओर और भी बेहतर तरीके से बढ़ सकेंगे। ओपी जिंदल कम्यूनिटी कॉलेज का लक्ष्य युवाओं, विशेषकर वंचित वर्ग के युवाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण देकर उनका भविष्य उज्जवल बनाना है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!