रायगढ़

आपदाकाल से निपटने के लिए उच्चशिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने संभाली जिले की कमान

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार कोरोना आपदाकाल से निपटने के लिए

Advertisement
Advertisement
Advertisement

उच्चशिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने संभाली जिले की कमान
उमेश पटेल के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन ने कोरोना आपदा से निकलने के लिए तैयार की व्यापक कार्ययोजना
योजना के क्रियान्वयन के लिए रोडमैप तैयार, जल्द दिखेगा धरातल पर इसका असर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु सप्लाई चैन को सक्रिय करने जनसहयोग पर विशेष फोकस

रायगढ़, 28 मार्च 2020/ विदित है कि कोरोना वायरस के कारण देश में राष्ट्रीय आपदा आयी है। इसलिए केन्द्र व राज्य सरकार नागरिकों को सुरक्षित रखने हेतु हर मोर्चे पर आवश्यक पहल कर रही है। कोरोना के प्रभाव से छत्तीसगढ़ भी अछूता नहीं है इसी कारण आवश्यक एहतियात बरतते हुए राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार कोरोना वायरस के आपातकालीन लॉकडाऊन की स्थिति में रायगढ़ जिले के नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए आवश्यक सुव्यवस्था निर्मित करने हेतु जिला प्रशासन से समन्वय के साथ आवश्यक मार्गदर्शन देना, कार्ययोजना बनाना एवं उस योजना पर सफल क्रियावयन की महती जिम्मेदारी राज्य के उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल को सौपीं है। इस आपदा की स्थिति में मंत्री श्री पटेल ने तत्काल एक्शन लेते हुए कई जरुरी योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये आवश्यक मार्गदर्शन व दिशा-निर्देश जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को दिया है।
बीपील व एपीएल कार्डधारकों को अगले दो महीने का राशन दिया जाएगा उसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने का दिया निर्देश
कोरोना को लेकर जारी लॉकडाउन के बीच आज राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सीएम भूपेश बघेल ने बीपीएल और एपीएल परिवारों को अगले दो महीने का राशन एडवांस में देने का ऐलान किया है। जारी आदेश के अनुसार बीपीएल और एपीएल परिवार राशन केन्द्रों से एक साथ दो महीने का राशन ले सकेंगे। राशन के अलावा शक्कर और नमक को भी एडवांस में सरकारी राशन केन्द्रों से दिया जाएगा। अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन करते हुए मंत्री उमेश नंदकुमार पटेल हर महत्वपूर्ण विषय पर जिला प्रशासन से समन्वय के साथ कार्ययोजना बनाकर उन्हें मार्गदर्शित करते हुए योजना को क्रियान्वित करने हेतु आवश्यक निर्देश दे रहें हैं। जिले में जरूरी खानपान की चीजों जैसे सब्जी, दूध, दवाई व राशन दुकानों व सोसायटी से शासन द्वारा दी जाने वाली राशन की पर्याप्त आपूर्ति समाज के गरीब सेे गरीब लोगों को समय पर मिले इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।
कालाबाजारी करने वालों पर लगाम कसेगी जिला प्रशासन
आवश्यक दैनिक उपयोग की सामाग्रियों जैसे दूध, सब्जी, दवाई व राशन सामानों पर कालाबाजारी करने वाले फुटकर व थोक व्यापारियों पर सख्ती से कानूनी कार्यवाही करने के लिए कहा है।
आवश्यक खानपान की आपूर्ति व परिवहन में कोई रुकावट न हो
दैनिक उपयोग की चीजें दूध, सब्जी, भाजी, मेडिकल व राशन सामाग्री के लाने ले जाने हेतु ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था बनी रहें इस पर विशेष मेहनत करने की जरूरत है क्योंकि ये सभी दैनिक उपयोग की चीजें हैं नागरिकों को इसकी कमी न हो इसलिए इस विषय पर उनके द्वारा आवश्यक निर्देश दिए गए हैं ताकि इनके परिवहन की व्यवस्था में कोई बाधा न आये।
सोशल डिस्टेंस रखने हेतु जनता से किया अपील
कोरोना से सुरक्षा हेतु साफ -सफाई के साथ सोशल डिस्टेंस का नियम का पालन करना अति आवश्यक है। जिले के सभी दुकानदारों को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए अपील करते हुए जिला प्रशासन को निर्देश किया गया है कि सोशल डिस्टेंस का समस्त दुकानदार व नागरिक पालन करे उसे सुनिश्चित किया जाए।
जिलेवासियों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर
उमेश नंदकुमार पटेल ने कहा है कि रायगढ़ की जनता के लिए विभिन्न हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। जिन पर सम्पर्क कर कोरोना के विषय में जिलेवासी आवश्यक जानकारी व मदद ले सकते हैं।
जिला स्तरीय
जिला हेल्पलाईन नंबर-07762-220288
जिला सर्वेलेंस ईकाई रायगढ़
9424194328, 7000619201, 9406267203
नोडल ऑफिसर-8839268592, 9424194328
एपिडेमोलोजिस्ट- 7000619201
अन्य किसी भी प्रकार की सूचना हेतु व्हाट्सएप नंबर-9406267203
फोन से जानकारी व सूचना हेतु-9098101115, 8305542111
कंट्रोल रूम-कलेक्ट्रेट रायगढ़-07762-223750
राज्य स्तरीय-टोल फ्री नंबर-104
राज्य सर्वेलेंस इकाई के दूरभाष नंबर- 0771-2235091, 9713373165
कोरोना से संबंधित सुझाव व शिकायत-1100
रायगढ़ जिले में जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर सामाजिक संगठनों को बनाया जाएगा वालिंटियर
कोरोना वायरस के विपदा से नागरिकों को सुरक्षित रखने हेतु शासन एवं जिला प्रशासन दिन रात मेहनत कर रही है। कोरोना एक देशव्यापी आपदा बन चुकी है इसलिए इस विकट परिस्थिति को देखते हुए जिले के कई सामाजिक दायित्व निभाने वाले संगठन, क्लब व जिम्मेदार नागरिकों ने शासन-प्रशासन के साथ खड़े होकर उनके निर्देशानुसार नागरिकों की भलाई के लिए शारीरिक व आर्थिक रूप स सहयोग करने की इच्छा जताई है। इस विषय पर मंत्री ने जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दे दिया है।
उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल जनता के लिए सक्रिय भूमिका में हैं
कोरोना की विपदा से निपटने व नागरिकों को हो रही परेशानियों को दूर करने हेतु जिला प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं और जरूरत पढऩे पर तत्काल उपाय व निर्देश दे रहें हैं।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!