छत्तीसगढ़रायगढ़विविध खबरें

महेंद्र सिंह मेमोरियल विद्यालय नंदेली प्रेरक उदबोधन कार्यक्रम

सफलता के लिए अपनी नेतृत्व दक्षता बढायें – मनीष पटेल
Advertisement
Advertisement
Advertisement
नंदेली स्थित महेंद्र सिंह मेमोरियल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं को बेहतर भविष्य निर्माण के लिए प्रेरक मार्गदर्शन एवं विशेष उद्बोधन का कार्यक्रम रखा गया ।

कार्यक्रम मे भोजराम पटेल व्याख्याता शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारापुर, जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना के साथ उनके सुपुत्र एवं प्रशिक्षु नेवल ऑफिसर मनीष पटेल द्वारा छात्र छात्राओं को अनुशासन, सेवा, समर्पण, लक्ष्य के प्रति एकाग्रता, कठिन परिश्रम, जैसे विषय बिंदुओं को जोड़ते हुए मोटिवेशनल स्पीच दी गई ।मनीष पटेल ने कहा कि जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए खुद की नेतृत्व दक्षता को बढ़ाना होगा तथा अपने भीतर की प्रतिभा क्षमता को निखारने की भी आवश्यकता है जिसके लिए अपने शिक्षकों गुरुजनों के मार्गदर्शन को जीवन में उतारते हुए उसे आत्मसात करना होगा मेहनत के साथ समय का नियोजन भी सफलता के लिए आवश्यक होता है । इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा पूछे गए सवाल एवं उनकी जिज्ञासाओं का भी संतोष जनक ढंग से समाधान करते हुए

मनीष पटेल ने जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता के लिए कड़ी मेहनत को आधार बताया मनीष पटेल ने अपने उद्बोधन में एनडीए तथा राष्ट्रीय स्तर के कंपटीशन परीक्षाओं में चयन पद्धति नेवल ऑफिसर प्रशिक्षण के दौरान आने वाली समस्याएं कठिनाइयों को भी छात्र छात्राओं के बीच शेयर किया तथा अपने विद्यालय में पढ़ाई से लेकर इंडिया में चयन तक की विशेष अनुभव भी छात्र-छात्राओं को सुनाया। महेंद्र सिंह मेमोरियल स्कूल के पदाधिकारी कोषाध्यक्ष खगपति मालाकार एवं उपाध्यक्ष सुनील पटेल तथा संस्था के प्राचार्य दीपिका देवांगन, व्याख्याता केंवरा केवर्त, कम्प्युटर प्रभारी सीताराम सारथी एवं विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं की विशेष उपस्थिति इस अवसर पर रही । विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मनीष पटेल के सामने अपनी जिज्ञासा भी अलग अलग ढंग से रखा जिसका समाधान किया गया ।

विद्यालय परिवार की ओर से युवा प्रतिभा मनीष पटेल एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक भोजराम पटेल का विशेष रूप से आभार प्रकट करते हुए इस प्रेरक कार्यक्रम को विद्यालय के छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास की दिशा में अत्यंत ही लाभदायक बताया गया । विदित हो कि नंदेली स्थित महेंद्र सिंह मेमोरियल हायर सेकेंडरी स्कूल में कुशल अध्यापन व्यवस्था एवं यहां के शिक्षकों द्वारा विशेष मार्गदर्शन से प्रतिभावान छात्र छात्राएं प्रतिवर्ष प्रवीण सूची में स्थान बनाते रहे हैं पिछले 2 वर्षों से कोरोना काल के कारण परीक्षा नहीं होने एवं विविध शैक्षणिक कार्यक्रमों का संपादन विद्यालय स्तर पर नहीं हो पा रहा था । इस प्रेरक उद्बोधन कार्यक्रम से सभी छात्र-छात्राओं में विशेष उत्साह का भाव देखा गया ।
० तारापुर में भी केडेट्स को सिखाया देशभक्ति की जज्बा

मनीष पटेल द्वारा हायर सेकेंडरी स्कूल तारापुर में प्राचार्य विद्याचरण प्रसाद कालो,. प्रधानपाठक कुमार साहू, वरिष्ठ व्याख्याता – किरण कुमार पटेल, श्रीमती मंजू पटेल, श्रीमती ज्योति देवांगन, फणेद्र कुमार पटेल, नीलम मालाकार , शिक्षक कृष्णकुमार सिदार इत्यादि शिक्षक शिक्षिकाओं की उपस्थिति में कक्षा नवमीं से बारहवीं तक के छात्र छात्राओं को उनके भविष्य की योजनाओं के लिए गाइडलाइन देते हुए प्रेरक मार्गदर्शन दिया गया वही एनसीसी ऑफिसर किरण कुमार पटेल के मार्गदर्शन में एनसीसी के स्वयंसेवकों के डेट्स को भी देशभक्त के जज्बा जगाने तथा एकता व अनुशासन पर विशेष मार्गदर्शन देकर प्रेरित किया गया ।

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के बीच आत्म विश्वास बढ़ाने के लिए त्वरित भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और विद्यार्थियों द्वारा हिंदी में बोले गए स्पीच को तत्काल आंग्ल भाषा में अनुवादित कर मनीष पटेल द्वारा सुनाया गया ।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!