दिल्लीराष्ट्रीयविविध खबरें

संसद हमले की 20वीं बरसी पर राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली- संसद भवन पर 2001 में हुए आतंकी हमले की आज 20वीं बरसी है। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, राज्यसभा सभापति एम. वेंकैया नायडू ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एक ट्वीट में लिखा “मैं 2001 में इस दिन अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर सुरक्षा लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं। एक जघन्य आतंकवादी हमले से दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की संसद की रक्षा करते हुए उनके बलिदान के लिए, राष्ट्र हमेशा आभारी रहेगा।”
एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा “मैं 2001 के संसद हमले के दौरान ड्यूटी के दौरान शहीद हुए सभी सुरक्षा पेशेवरों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। प्रत्येक व्यक्ति देश के लिए उनकी सेवा और सर्वोच्च बलिदान से प्रेरित है।”
आतंकवादी समूहों लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) के पांच भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने 13 दिसंबर, 2001 को नई दिल्ली में संसद परिसर में प्रवेश किया और अंधाधुंध गोलीबारी की थी। इस घटना में सुरक्षाकर्मियों और एक नागरिक समेत करीब 14 लोगों की मौत हो गई। संसद के स्थगित होने के लगभग 40 मिनट बाद आतंकवादी हमला हुआ, और उस समय परिसर में लगभग 100 लोग मौजूद थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!