छत्तीसगढ़जांजगीर

अकलतरा में 102 और 95 वर्षीय महिला ने लगवाई पहली डोज

अकलतरा में 102 और 95 वर्षीय महिला ने लगवाई पहली डोज

Advertisement
Advertisement
Advertisement

दो दिनों में 36 हजार हितग्राहियों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

जांजगीर-चांपा – जिले में 07 और 08 दिसंबर को टीकाकरण महाअभियान के तहत अकलतरा, सक्ती और पामगढ़ ब्लाक के 36,585 हितग्राहियों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई । बुधवार को अकलतरा टीकाकरण केंद्र में 102 और साकर में 95 वर्षीय महिला ने पहली डोज़ लगवाई।
अभियान के तहत तीन-तीन ब्लाकों का कलस्टर बनाकर टीकाकरण किया जा रहा है।स्वास्थ्य विभाग गाईडलाईन के अनुसार टीकाकरण गर्भवती, शिशुवती और बीमारी से पीड़ित हितग्राही भी टीका लगवा सकते है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा टीकाकरण से छुटे हितग्राहियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शहरी व नगरीय क्षेत्र में विशेष प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। टीका का कोई शारीरिक दुष्प्रभाव नही है। विशेषज्ञों के द्वारा प्रमाणित होने के बाद ही टीकाकरण की अनुमति दी गई है।
जिले में अब तक 14,45,677 कोविड के टीके लगाए गए-
कोविड टीकाकरण के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। दिनोंदिन टीका लगवाने वालों की संख्या में वृद्धि हो रही है। जिले में अब तक 14 लाख 45 हजार 677 टीके लगाए जा चुके हैं। 10 लाख 11 हजार 678 को पहला डोज और 4 लाख 33 हजार 999 टीका दूसरे खोज का लगाया गया है
टीकाकरण महाअभियान 9 दिसंबर को नवागढ, जैजैपुर और डभरा में
अभियान के तहत आज, 9 दिसंबर को नवागढ, जैजैपुर और डभरा में विकास खंड में टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण महाअभियान के निर्धारित दिवसों में विभागीय अमलों को पूरी क्षमता के साथ टीकाकरण करने के निर्देश दिये गये है। टीकाकरण महाअभियान में एसडीएम, जनपद पंचायत के सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ, बीईओ और महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को तैयारी करने के निर्देश दिये हैं। प्रथम और द्वितीय डोज के छुटे हुए हितग्राहियों की ग्रामवार सूची तैयार की जा रही है। स्थानीय स्तर पर मुनादी, रैली, दिवाल लेखन, नारा लेखन तथा अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मोबिलाइजेशन, मोटिवेशन और टीकाकरण के लिए गठित मोबाईल टीम द्वारा 10-10 घरों का समूह बनाकर लक्ष्य दिया जा रहा है।

टीकाकृत युवाओं को टीकाकरण मित्र बनाकर अभियान में शामिल किया जा रहा है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!