Uncategorised

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने कोरबा जिला मुख्यालय में किया ध्वजारोहण

हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस :

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने कोरबा जिला मुख्यालय में किया ध्वजारोहण, शहीदों और भूतपूर्व सैनिकों के परिवारों का भी किया सम्मान

आकर्षक मार्च पास्ट सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए
उत्कृष्ठ कार्य के लिए अधिकारी, कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया गया

कोरबा 26 जनवरी 2020

कोरबा जिला मुख्यालय में आज गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। प्रियदर्शनी इंदिरा स्टेडियम में जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश की जनता कोे अपना शुभकामना संदेश भी दिया। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का छत्तीसगढ़ वासियों के नाम संदेश का वाचन किया। डॉ. महंत ने कोरबा वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए अग्रणी छत्तीसगढ़ के निर्माण में सहयोग की अपील की। इस अवसर पर अनेकता में एकता के प्रतीक गुब्बारे आकाश में छोड़े गये। कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं योग और पीटी का प्रदर्शन किया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिल के 12 शहीदों के परिजनों को शाल, श्रीफल भेंट कर विशेष सम्मान किया गया और उनकी शहादत के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की गई। समारोह में महापौर रामकिशोर प्रसाद, नगर निगम के सभापति श्याम सुंदर सोनी, पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिह मीणा, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, वनमण्डलाधिकारी श्री गुरूनाथन, जिला पंचायत सीईओ एस. जयवर्धन, नगर निगम के अपर आयुक्त अशोक शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
मुख्य समारोह में सशस्त्र सुरक्षा बलों, एनसीसी और स्काउट गाईड की 11 दलों ने परेड कमांडर आरआई संजय कुमार साहू के नेतृत्व में आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। सहायक परेड कमांडर सुबेदार भुवनेश्वर कश्यप के सहनेतृत्व में मार्च पास्ट में एसआई वीर सिंह के नेतृत्व में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, प्लाटून कमांडर जितेन्द्र सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल तेरहवीं बटालियन, एसआई आशीष सिंह के नेतृत्व में जिला पुलिस बल पुरूष, एएसआई नीलम केरकेट्टा के नेतृत्व में महिला जिला पुलिस बल और एएसआई अजय कुमार पटेल के नेतृत्व में होमगार्ड के दल शामिल हुए। सीनियर डिविजन एनसीसी बालक समूह द्वारा गजेन्द्र यादव के नेतृत्व में, सीनियर डिविजन एनसीसी बालिका समूह द्वारा कुमारी अगस्ता सिदार के नेतृत्व में, जुनियर डिविजन एनसीसी बालक समूह द्वारा कमलेश जायसवाल के नेतृत्व में और जुनियर डिविजन एनसीसी बालिका समूह द्वारा कुमारी नीमा साहू के नेतृत्व में आकर्षक मार्च पास्ट किया गया। स्काउट गाईड वर्ग में शरद केशरवानी के नेतृत्व में स्काउट दल और कुमारी दिव्या विश्वकर्मा के नेतृत्व में गाईड दल ने भी मार्च पास्ट में हिस्सा लिया। पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रगान की धुन बजाई गई।
परेड में जिला पुलिस बल (महिला) दल को प्रथम स्थान मिला- गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम स्थल में परेड की प्रस्तुति दी गई। परेड प्रोफेषनल वर्ग में प्रथम स्थान पर जिला पुलिस बल (महिला), द्वितीय स्थान पर केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और तृतीय स्थान पर छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के जवान रहे। जिला पुलिस बल पुरूष और छत्तीसगढ़ नगर सेना के दलों को परेड के लिए सांत्वना पुरस्कार दिया गया। नान प्रोफेषनल परेड सीनियर वर्ग में एनसीसी सीनियर डिविजन विंग को प्रथम और एनसीसी सीनियर विंग के दल को द्वितीय स्थान, नान प्रोफेषनल जूनियर वर्ग में स्काउट दल प्रथम, गाईड दल को द्वितीय और एनसीसी जूनियर डिविजन को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। एनसीसी जुनियर विंग के दल को सांत्वना पुरस्कार मिला।सांस्कृतिक कार्यक्रम में एकलव्य विद्यालय छुरी के विद्यार्थियों को प्रथम पुरस्कार– गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में छह विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रेणी में एकलव्य विद्यालय छुरीकला को प्रथम, निर्मला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोसाबाड़ी को द्वितीय ओैर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोरबीधतुरा-उतरदा को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। कस्तूरबा गांधी बालिका आश्रम कोरबा, न्यू ईरा प्रोग्रेसिव स्कूल कोरबा और पीडब्ल्यूडी रामपुर स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य कार्यक्रम में शामिल इन सभी स्कूली विद्यार्थियों के दलों को मनमोहक प्रस्तुतियों के लिये 21-21 हजार रूपये का पुरस्कार देने की भी घोषणा की।

42 अधिकारी कर्मचारियों को उत्कृष्ठ कार्य के लिए मिले पुरस्कार– गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय मुख्य समारोह में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए 42 अधिकारी कर्मचारियों को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने आज प्रषस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर पुरस्कृत किया। जिला प्रषासन के 24, पुलिस के 16 और नगर निगम कोरबा के 2 कर्मचारियों को आज के समारोह में सम्मानित किया गया। कलेक्टोरेट भू-अभिलेख शाखा की प्रभारी अधीक्षक सुश्री भूपेन्द्र बंजारे, पषु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सतीष कुमार राठौर, वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी कु. संजना बंजारे, उद्यान विकास अधिकारी डी.पी. मिश्रा, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्रीमती प्रीति लहरे, जल संसाधन विभाग के उप अभियंता राजेन्द्र प्रसाद साहू, पटपरा उप स्वास्थ्य केन्द्र की आरएचओ श्रीमती सुनैना कंवर, मड़ई उप स्वास्थ्य केन्द्र की आरएचओ श्रीमती सरस्वती रजक, जिला अस्पताल के फार्मासिस्ट शान्तो मिश्रा, केन्द्रीय सहकारी बैंक के पर्यवेक्षक मुकेश कुमार पटेल, जवाली सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक सुखदेव प्रसाद साहू, निर्वाचन शाखा के सहायक ग्रेड 3 प्रशांत चन्द्र दत्ता, पोड़ीउपरोड़ा एसडीएम कार्यालय के स्टेनो ईश्वर चन्द्र जायसवाल और डाटा एन्ट्री ऑपरेटर मोहन लाल सोरठे, कोरबा तहसील कार्यालय की डाटा एन्ट्री ऑपरेटर सुश्री छतबाई, जवाली सेवा सहकारी समिति की डाटा एन्ट्री ऑपरेटर सुश्री राजकुमारी साहू, पुरातत्व संग्रहालय के मार्गदर्षक हरि सिंह क्षत्री, मुडकुआ पारा रामपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रेवती केंवट, लामपहाड़ की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सुषीला टोप्पो, कटघोरा तहसील कार्यालय के भृत्य नागेन्द्र डिक्सेना, कोरबा तहसील कार्यालय के वाहन चालक बाबूलाल निराला एवं भृत्य दशरथ लाल जायसवाल, आरईएस कार्यालय के भृत्य गोवर्धन प्रसाद कर्ष सहित पॉलिटेक्निक कॉलेज में पदस्थ फर्राष भावसिंह खैरवार को उत्कृष्ठ कार्यों के लिये सम्मानित किया गया। पुलिस के निरीक्षक श्यामसुंदर पटेल, दुर्गेश शर्मा, उप निरीक्षक गायत्री शर्मा, सहायक उप निरीक्षक नीलम केरकेट्टा, प्रधान आरक्षक इमरान खान, गेंदराम साहू और भानू कुर्रे महिला आरक्षक प्रतिभा राय, रेहाना फातिमा, आरक्षक मुकेश अनंत, चन्द्रकांत गुप्ता, विपिन बिहारी, तनवीर खान, देवानंद साहू, संदीप टण्डन और इंदू राजपूत को अपराधों की रोकथाम और खेलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिये सम्मानित किया गया। नगर निगम कोरबा के स्वच्छता पर्यवेक्षक गिरीवर विश्वकर्मा और सफाई कामगार कमलेख कलसे को स्वच्छता महा अभियान में उत्कृष्ठ कार्य के लिये भी पुरस्कृत किया गया।
गौठानों में जैविक खाद उत्पादन के लिये पॉंच स्व सहायता समूह हुये सम्मानितः– राज्य षासन द्वारा चलाये जा रहे नरवा, गरूआ, घुरवा, बाड़ी विकास कार्यक्रम के तहत् गौठानों में जैविक खाद उत्पादन के लिये जिले के पॉंच महिला स्व सहायता समूहों को गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने केराझरिया के शिवशक्ति स्व सहायता समूह, भांवर के हरेकृष्णा स्व सहायता समूह, ढपढप के जय मॉं लक्ष्मी स्व सहायता समूह, चिर्रा के चहूमुखी स्व सहायता समूह और कटबितला के जय मॉं दुर्गा स्व सहायता समूह के प्रतिनिधियों को मुख्य मंच पर सम्मानित किया।
झांकी में स्वास्थ्य विभाग प्रथम- गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में आज 16 षासकीय विभागों और 3 सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा दर्षकों के लिये आकर्षक झांकियों का भी प्रदर्षन किया गया। षासकीय योजनाओं पर आधारित झांकी प्रस्तुति में स्वास्थ्य विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की थीम पर बनी आकर्षक झांकी ने सभी दर्शकों का मन मोह लिया और राज्य शासन की इस महती योजना की जानकारी भी लोगों को विस्तार से मिली। दूसरे स्थान पर स्कूल शिक्षा विभाग की झांकी रही। समग्र शिक्षा-समग्र विकास पर आधारित इस झांकी के माध्यम से शिक्षा के विकास के लिये राज्य शासन द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों और योजनाओं का जीवंत प्रदर्शन किया गया। दिव्यांग बालक-बालिकाओं के लिये षिक्षा और कौशल विकास के नये केन्द्र के रूप में विकसित होते नई राह कार्यक्रम को भी इस झांकी में विषेष रूप से प्रदर्शित किया गया। तीसरे स्थान पर लेमरू में हाथी अभ्यारण्य की स्थापना और हाथी मेरा साथी की थीम पर प्रदर्शित वन विभाग की झांकी रही। आदर्ष गौठान स्थापना पर आधारित जिला पंचायत की झांकी और रेषम प्रसंस्करण की जीवंत झांकी को सांत्वना पुरूस्कार मिला। सार्वजनिक उपक्रमांे की झांकियांे में एसईसीएल कोरबा की झांकी को प्रथम और एनटीपीसी कोरबा की झांकी को दूसरा स्थान मिला।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में एकलव्य विद्यालय छुरी के विद्यार्थियों को प्रथम पुरस्कार– गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में छह विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। सांस्कृतिक कार्यक्रम की श्रेणी में एकलव्य विद्यालय छुरीकला को प्रथम, निर्मला उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोसाबाड़ी को द्वितीय ओैर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोरबीधतुरा-उतरदा को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। कस्तूरबा गांधी बालिका आश्रम कोरबा, न्यू ईरा प्रोग्रेसिव स्कूल कोरबा और पीडब्ल्यूडी रामपुर स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा दी गई प्रस्तुतियों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य कार्यक्रम में शामिल इन सभी स्कूली विद्यार्थियों के दलों को मनमोहक प्रस्तुतियों के लिये 21-21 हजार रूपये का पुरस्कार देने की भी घोषणा की।

42 अधिकारी कर्मचारियों को उत्कृष्ठ कार्य के लिए मिले पुरस्कार– गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय मुख्य समारोह में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए 42 अधिकारी कर्मचारियों को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने आज प्रषस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह देकर पुरस्कृत किया। जिला प्रषासन के 24, पुलिस के 16 और नगर निगम कोरबा के 2 कर्मचारियों को आज के समारोह में सम्मानित किया गया। कलेक्टोरेट भू-अभिलेख शाखा की प्रभारी अधीक्षक सुश्री भूपेन्द्र बंजारे, पषु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सतीष कुमार राठौर, वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी कु. संजना बंजारे, उद्यान विकास अधिकारी डी.पी. मिश्रा, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्रीमती प्रीति लहरे, जल संसाधन विभाग के उप अभियंता राजेन्द्र प्रसाद साहू, पटपरा उप स्वास्थ्य केन्द्र की आरएचओ श्रीमती सुनैना कंवर, मड़ई उप स्वास्थ्य केन्द्र की आरएचओ श्रीमती सरस्वती रजक, जिला अस्पताल के फार्मासिस्ट शान्तो मिश्रा, केन्द्रीय सहकारी बैंक के पर्यवेक्षक मुकेश कुमार पटेल, जवाली सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक सुखदेव प्रसाद साहू, निर्वाचन शाखा के सहायक ग्रेड 3 प्रशांत चन्द्र दत्ता, पोड़ीउपरोड़ा एसडीएम कार्यालय के स्टेनो ईश्वर चन्द्र जायसवाल और डाटा एन्ट्री ऑपरेटर मोहन लाल सोरठे, कोरबा तहसील कार्यालय की डाटा एन्ट्री ऑपरेटर सुश्री छतबाई, जवाली सेवा सहकारी समिति की डाटा एन्ट्री ऑपरेटर सुश्री राजकुमारी साहू, पुरातत्व संग्रहालय के मार्गदर्षक हरि सिंह क्षत्री, मुडकुआ पारा रामपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रेवती केंवट, लामपहाड़ की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सुषीला टोप्पो, कटघोरा तहसील कार्यालय के भृत्य नागेन्द्र डिक्सेना, कोरबा तहसील कार्यालय के वाहन चालक बाबूलाल निराला एवं भृत्य दशरथ लाल जायसवाल, आरईएस कार्यालय के भृत्य गोवर्धन प्रसाद कर्ष सहित पॉलिटेक्निक कॉलेज में पदस्थ फर्राष भावसिंह खैरवार को उत्कृष्ठ कार्यों के लिये सम्मानित किया गया। पुलिस के निरीक्षक श्यामसुंदर पटेल, दुर्गेश शर्मा, उप निरीक्षक गायत्री शर्मा, सहायक उप निरीक्षक नीलम केरकेट्टा, प्रधान आरक्षक इमरान खान, गेंदराम साहू और भानू कुर्रे महिला आरक्षक प्रतिभा राय, रेहाना फातिमा, आरक्षक मुकेश अनंत, चन्द्रकांत गुप्ता, विपिन बिहारी, तनवीर खान, देवानंद साहू, संदीप टण्डन और इंदू राजपूत को अपराधों की रोकथाम और खेलों में उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिये सम्मानित किया गया। नगर निगम कोरबा के स्वच्छता पर्यवेक्षक गिरीवर विश्वकर्मा और सफाई कामगार कमलेख कलसे को स्वच्छता महा अभियान में उत्कृष्ठ कार्य के लिये भी पुरस्कृत किया गया।
गौठानों में जैविक खाद उत्पादन के लिये पॉंच स्व सहायता समूह हुये सम्मानितः– राज्य षासन द्वारा चलाये जा रहे नरवा, गरूआ, घुरवा, बाड़ी विकास कार्यक्रम के तहत् गौठानों में जैविक खाद उत्पादन के लिये जिले के पॉंच महिला स्व सहायता समूहों को गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने केराझरिया के शिवशक्ति स्व सहायता समूह, भांवर के हरेकृष्णा स्व सहायता समूह, ढपढप के जय मॉं लक्ष्मी स्व सहायता समूह, चिर्रा के चहूमुखी स्व सहायता समूह और कटबितला के जय मॉं दुर्गा स्व सहायता समूह के प्रतिनिधियों को मुख्य मंच पर सम्मानित किया।
झांकी में स्वास्थ्य विभाग प्रथम- गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में आज 16 षासकीय विभागों और 3 सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा दर्षकों के लिये आकर्षक झांकियों का भी प्रदर्षन किया गया। षासकीय योजनाओं पर आधारित झांकी प्रस्तुति में स्वास्थ्य विभाग की झांकी को प्रथम पुरस्कार मिला। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की थीम पर बनी आकर्षक झांकी ने सभी दर्शकों का मन मोह लिया और राज्य शासन की इस महती योजना की जानकारी भी लोगों को विस्तार से मिली। दूसरे स्थान पर स्कूल शिक्षा विभाग की झांकी रही। समग्र शिक्षा-समग्र विकास पर आधारित इस झांकी के माध्यम से शिक्षा के विकास के लिये राज्य शासन द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों और योजनाओं का जीवंत प्रदर्शन किया गया। दिव्यांग बालक-बालिकाओं के लिये षिक्षा और कौशल विकास के नये केन्द्र के रूप में विकसित होते नई राह कार्यक्रम को भी इस झांकी में विषेष रूप से प्रदर्शित किया गया। तीसरे स्थान पर लेमरू में हाथी अभ्यारण्य की स्थापना और हाथी मेरा साथी की थीम पर प्रदर्शित वन विभाग की झांकी रही। आदर्ष गौठान स्थापना पर आधारित जिला पंचायत की झांकी और रेषम प्रसंस्करण की जीवंत झांकी को सांत्वना पुरूस्कार मिला। सार्वजनिक उपक्रमांे की झांकियांे में एसईसीएल कोरबा की झांकी को प्रथम और एनटीपीसी कोरबा की झांकी को दूसरा स्थान मिला।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!