छत्तीसगढ़जनसम्पर्कराजनीतीरायगढ़

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में 24 लाख से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

ग्रामीण जरूरतों पर आधारित तैयार हो रही विकास की कार्ययोजना-उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल

बगडेवा एवं कलमीपाठ में आंगनबाड़ी भवन का किया लोकार्पण

रायगढ़। उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल आज खरसिया विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों पहुंचकर जनसंपर्क किया तथा 24.26 लाख रुपये की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। उन्होंने खरसिया विकासखंड के बगडेवा में 17.81 लाख के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया।


इस दौरान उन्होंने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं से ग्रामवासियों की आर्थिक सहायता के साथ आजीविका संवर्धन के मौके तैयार हो रहे हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से धान के साथ अन्य फसल के लिए सहायता राशि मिलना हो, कई वनोपजों को समर्थन मूल्य के दायरे में लाकर दामों में वृद्धि, बिजली बिल आधा करना, गोधन न्याय योजना जैसी योजनाओं से लोगों को रोजगार के साथ आय वृद्धि के अवसर मिल रहे है।

छत्तीसगढ़ सरकार अब गांवों में निवासरत भूमिहीन श्रमिकों के लिए राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना प्रारंभ करने जा रही है। इससे खेतिहर मजदूरों को भी सहायता राशि मिलेगी। इन सभी योजनाओं से ग्रामवासियों को लाभ हो रहा है उनके हाथों को काम मिल रहा है।


उन्होंने कहा कि जनसम्पर्क के माध्यम से लोगों के बीच जाकर उनकी समस्याओं और आवश्यकताओं को समझना है, जिसके आधार पर कार्ययोजना तैयार करते हुए विकास कार्यों को आगे बढ़ाया जा सके। इस दौरान ग्रामवासियों ने उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत कराया जिसका उन्होंने निराकरण करने के निर्देश एसडीएम को दिए।


बगडेवा में 17 लाख से अधिक के कार्यों का हुआ लोकार्पण


उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने आज अंचल के ग्राम बगडेवा में 17 लाख से अधिक के कार्यों का लोकार्पण किया। जिसमें पीडीएस भवन और आंगनबाड़ी भवन निर्माण कार्य शामिल है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गांवों में अधोसंरचनात्मक विकास की जरूरतों के अनुरूप कार्य लगातार किये जा रहे हैं। जिससे ग्रामवासियों को सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैय्या हो। उन्होंने बगडेवा और कलमीपाठ में आंगनबाड़ी केंद्र भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्रामवासियों को बधाई देते हुये कहा कि इससे बच्चों को एक सुविधायुक्त भवन मिलेगा।

बीजेपी के कद्दावर नेता ईश्वर लाल गबेल डिंगरदास ने किया कांग्रेस प्रवेश


इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पूर्णिमा विजय जायसवाल, अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया महेत्तर उरांव, उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार पटेल, जनपद सदस्य गौतम राठिया, हीरालाल सिदार, मनोज गबेल, राज सिदार, भोला राठौर, एसडीएम खरसिया अभिषेक गुप्ता सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, ग्रामीणजन व विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।  

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण

उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने ग्राम बगडेवा में 10.07 लाख की लागत से पीडीएस भवन, 6.45 लाख की लागत से आंगनबाड़ी भवन, 1.29 लाख की लागत से सांस्कृतिक मंच, ग्राम कलमीपाठ में 6.45 लाख की लागत से आंगनबाड़ी भवन, ग्राम बकेली में 1.29 लाख की लागत से सांस्कृतिक मंच का लोकार्पण किया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!