छत्तीसगढ़जिला परिक्रमाविविध खबरें

मिलावटी खाद्य पदार्थ बनाने-बेचने वालों पर कड़ी नजर …

मिठाई दुकानों एवं मिलावटी खाद्य पदार्थ बनाने-बेचने वालों पर कड़ी नजर : अब तक 19 हज़ार से अधिक की चालानी कार्रवाई

महासमुंद में 6 मिठाई दुकानों पर 9 हजार का जुर्माना

महासमुंद-रक्षाबंधन त्यौहार आता देख ज़िले के सभी एसडीएम सतर्क हो गए। उन्होंने इसके लिए राजस्व अधिकारियों, नगर पालिका और खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों की एक टीम गठित कर इलाक़े के ज़्यादातर मिठाई,होटल और रेस्टोरेंट का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। साफ़सफ़ाई नहीं पाए जाने या दूषित खाद्यपदार्थ पाए जाने वाले प्रतिष्ठानोदुकानदारों पर चालानी कार्रवाई के अलावा नमूने जाँच हेतु लिए जा रहे है।

कलेक्टर डोमन सिंह ने जिले के सभी एसडीएम और खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों को ऐसे प्रतिष्ठानों जहां मिलावटी मिठाईयाॅ एवं अन्य खाद्य पदार्थ बनाए जाते है। उनकी जाॅच एवं उन पर सतत निगरानी करने के निर्देश दिए। सावन लगते ही त्यौहारों का सीजन शुरू हो जाता है। ऐसे में महासमुन्द जिले के मिठाई की दुकानों में मिलावटी मिठाईयाॅ अन्य खाद्य पदार्थ बिकने के खतरें ज़्यादा बढ़ जाते है। इसी पर अंकुश लगाने लोगों की सेहत को सर्वोपरि रखते हुए कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम और खाद्य एवं औषधि अधिकारियों को ऐसे मिलावटी मिठाईयाॅ एवं अन्य खाद्य पदार्थ बनाए जाते है उनकी जाॅच एवं निगरानी करने के निर्देश दिए।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खाद्य एवं औषधि प्रशासन महासमुन्द श्रीमती ज्योति भानु ने बताया कि गठित टीम द्वारा हाल ही में ज़िले के नगरीय क्षेत्र में स्थित 25 खाद्य पदार्थ,मिठाई आदि दुकानों पर कार्रवाई की गयी। इनमें सरायपाली,बसना की 11 और पिथौरा की 5 इलाक़े की मिठाई आदि दुकानो का निरीक्षण कर 8000 रुपए की चालानी कार्रवाई की गयी। वही बीते दिन बागबाहरा में भी 9 होटल,चाय नाश्ते की दुकानो का निरीक्षण किया गया। खाद्य पदार्थ,मिठाई के नमूने लिए गए और 2800 रुपए की चालानी कार्रवाई की गयी

इसी प्रकार बीते सप्ताह महासमुंद जिला मुख्यालय में एसडीएम भागवत प्रसाद जायसवाल के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि विभाग, नगर पालिका तथा जिला खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने मिलावटी मिठाई की जांच में निकली खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग और नगर पालिका टीम ने सफाई व्यवस्था की कमी पाये जाने पर 6 मिठाई दुकानों पर 9 हजार रुपये का चालान किया था, साथ ही दर्जनों दुकानों में रैंडम चैकिंग भी की गई थी। कार्रवाई में खाद्य एवं औषधि प्रशासन से श्रीमती नीलम ठाकुर, खाद्य विभाग के वर्मा, साहू, नगर पालिका के राजस्व प्रभारी डी. के. निर्मलकर, स्वच्छता प्रभारी दिलीप चंद्राकर, गजेन्द्र यादव शामिल थे।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!