देश /विदेश

मध्यप्रदेश के सीधी ज़िले में नहर में गिरी बस, 37 शव बरामद

मध्यप्रदेश के सीधी ज़िले में नहर में गिरी बस, 37 शव बरामद

सीधी के अलावा मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में भी बस हादसा हुआ है। इसमें उत्तरप्रदेश से छत्तीसगढ़ जा रही एक निजी बस पलट गई, जिससे इसमें सवार एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गये।

मध्यप्रदेश के सीधी जिले में रामपुर नैकिन थाना क्षेत्र में यात्रियों से भरी एक बस मंगलवार सुबह पुल से नहर में गिर गई, जिससे 37 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, हादसे के बाद सात लोग तैरकर नदी से बाहर आ गए।

सीधी जिले के पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने ‘भाषा’ को बताया, ‘‘अब तक बाणसागर नहर से 37 शवों को बाहर निकाला गया है।’’

उन्होंने कहा कि बस को भी नहर से बाहर निकाल लिया गया है और इसमें अब एक भी शव नहीं है।

कितने यात्री अब भी लापता हैं, इस बारे में पूछे जाने पर कुमावत ने कहा, ‘‘इस बारे में फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है।’’

उन्होंने बताया कि हादसे के बाद सात लोग तैरकर सुरक्षित नदी से बाहर आ गये हैं। हादसा सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुआ।

कुमावत ने बताया कि बचाव अभियान जारी है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सीधी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना को लेकर मैं लगातार प्रशासन से और राहत कार्य में जुटे लोगों के संपर्क में हूं। मन बहुत व्यथित है।’’

उन्होंने कहा कि बचाव कार्य लगातार जारी है। जिलाधिकारी, आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है।

चौहान ने कहा कि राज्य के मंत्री तुलसीराम सिलावट और रामखेलावन पटेल तुरंत घटनास्थल के लिए रवाना हो गये हैं। उन्होंने कहा कि हादसे के वक्त यह बस सीधी से सतना जा रही थी।

उन्होंने कहा, ‘‘इस दुर्घटना में हमारे जो भाई-बहन नहीं रहे, उनके परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि तत्काल दी जाएगी। मेरी अपील है कि सभी धैर्य रखें।’’

चौहान ने कहा, ‘‘नहर के जलस्तर को कम करने के लिए बाणसागर की ओर से आने वाले पानी को भी रोक दिया गया है।’’

इससे पहले मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट किया, ‘‘प्रदेश में सीधी से सतना जा रही बस के नहर में गिर जाने की दुखद ख़बर सामने आयी है। कई यात्रियों के हताहत होने की जानकारी सामने आयी है। मैं सरकर से मांग करता हूं कि तत्काल राहत कार्य प्रारंभ कर बस में फंसे यात्रियों को बचाने के लिये प्रयास हो। पीड़ित परिवारों की हर संभव मदद की जाए।’’

वहीं, प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जब यह हादसा हुआ तो इस बस में करीब 50 यात्री सवार थे। यह बस नहर में पूरी तरह से पानी में डूब गई थी और दिखाई भी नहीं दे रही थी।

शहडोल जिले में भी यात्रियों से भरी बस पलटी, एक की मौत, 25 घायल

शहडोल (मप्र): उत्तरप्रदेश से छत्तीसगढ़ जा रही एक निजी बस मंगलवार की सुबह मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में अनियंत्रित होकर पलट गई, जिससे इसमें सवार एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गये।

अनुविभागीय अधिकारी पुलिस (एसडीओपी) भविष्य भास्कर ने बताया कि लखनऊ (उत्तरप्रदेश) से कवर्धा (छत्तीसगढ़) जा रही बस शहडोल जिले के जयसिंह नगर थाना अंतर्गत एक नाले के पास मंगलवार की सुबह करीब पांच बजे अनियंत्रित होकर पलट गई।

उन्होंने बताया कि हादसे में धनुष साहू (40) की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। वह छत्तीसगढ़ के बेमेतरा पुलिस थानांतर्गत कारेसरा गांव का रहने वाला था।

भास्कर ने बताया कि हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस वहां पहुंची और 25 घायल यात्रियों को बस से बाहर निकाल कर जयसिंह नगर स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।

उन्होंने कहा कि घायलों में से पांच की हालत गंभीर बनी हुई है और उन्हें शहडोल स्थित जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है….

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!