देश /विदेश

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, शीतलहर के बीच दिल्ली सहित इन इलाकों में गरज के साथ होगी बारिश

नई दिल्लीः

Advertisement
Advertisement
Advertisement
 पहाड़ों में इन दिनों सर्दी का सितम जारी है, जिससे लोगों की आफत बढ़ती ही जा रही है। घने कोहरे और शीतलहर से जिंदगी की रफ्तार भी थम गई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने एक ऐसी चेतावनी जारी की जिससे आपकी परेशानी बढ़ना लाजमी है।

मौसम विभाग मुताबिक अगले दो दिन दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है। इसी के चलते विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। वहीं, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

ऐसे में जारी अलर्ट के मुताबिक, अगले दो दिनों में तापामन इससे भी नीचे जा सकता है। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस शुक्रवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा। इसलिए दिल्ली के तापमान में गिरावट का अनुमान है। उन्होंने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण पश्चिमी हिमालय के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है। बर्फ से ढ़के पहाड़ों से सर्द, शुष्क हवाओं के आने से सोमवार तक तापमान चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है।

वहीं, हवा चलने से शहर की एयर क्वालिटी में सुधार का अनुमान है। दिल्ली में सुबह 9 बजे AQI 304 दर्ज किया गया था, जबकि बुधवार को 24 घंटे का औसतन एक्यूआई 283 , मंगलवार का 404, सोमवार का 372 और रविवार का 347 था।

आपको बताते चलें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है। इस महीने दिल्ली की एयर क्वालिटी छह बार ‘गंभीर’ श्रेणी में रही है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!