छत्तीसगढ़रायगढ़

ग्रामीणों की सुविधा का रखा जायेगा पूरा ख्याल-कलेक्टर सिंह

एनटीपीसी प्रबंधन व विस्थापित ग्रामों के जनप्रतिनिधियों की हुई बैठक
भवन, सड़क जैसी बुनियादी सुविधाओं के निर्माण व मुआवजे पर बनी आपसी सहमति

रायगढ़ । कलेक्टर भीम सिंह ने एनटीपीसी कोल माईनिंग परियोजना तलाईपाली स्थापना से प्रभावित गांवों के पुनर्वास व भू-अर्जन मुआवजे के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक ली। जिसमें एनटीपीसी प्रबंधन के अधिकारियों के साथ रायकेरा, तिलाईपाली, चोटीगुड़ा, अजीतगढ़, बिछीनारा, साल्हेपाली, कुदुरमुड़ा, चारगांव के सरपंच जनप्रतिनिधि व ग्रामीण शामिल हुये।

 

बैठक में कलेक्टर  सिंह द्वारा विस्थापित हो रहे ग्रामों के नये स्थानों में बसाहट उपरांत वहां के लिये आवश्यक भवनों की आवश्यकता व उसके निर्माण पर ग्रामवासियों से चर्चा की। गांवों के लिये स्कूल, पंचायत, आंगनबाड़ी व सामुदायिक भवन निर्माण की ग्राम वार मांग आये हुये ग्रामीणों ने रखी। जिसके निर्माण हेतु एनटीपीसी प्रबंधन ने सहमति जतायी। इसके साथ ही इन ग्रामों में आवश्यकतानुसार सड़क व पानी की व्यवस्था की मांग भी गांव वासियों ने की, जिसकी भी सहमति एनटीपीसी प्रबंधन द्वारा दी गई। कलेक्टर सिंह ने ग्रामीणों से कहा कि भवन के निर्माण हेतु स्थल चिन्हांकित कीजिये, स्वीकृति उपरांत निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जायेगा। उनकी जरूरत व मांग के अनुसार वहां निर्माण कार्य करवाये जायेंगे। तलाईपाली से पहुंचे ग्रामीणों ने अपने गांव में पेयजल की समस्या होना बताया। कलेक्टर सिंह ने एनटीपीसी प्रबंधन को तत्काल वहां कुंये में सबमर्सिबल पंप लगाकर ग्रामीणों के लिये पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।


कुछ ग्रामीणों ने मकान में मुआवजा नहीं मिलने की बात बतायी। कलेक्टर सिंह ने घरघोड़ा एसडीएम से इस मामले में पूरी जानकारी ली। जिसमें बताया गया कि मुआवजे के लिये हुये सर्वे पर कुछ ग्रामवासियों ने आपत्ति की है। कलेक्टर  सिंह ने कहा कि बिना आपत्ति वाले प्रकरणों में तत्काल मुआवजा वितरण करें। जिन मकानों के सर्वे को लेकर निवासियों में आपत्ति है उसका निराकरण के लिये राजस्व व एनटीपीसी प्रबंधन संयुक्त रूप से ग्रामीणों की उपस्थिति में पुन: सर्वे कर नियमानुसार पात्र व्यक्तियों को मुआवजा वितरण का कार्य शीघ्र पूरा करें। रायकेरा में रेल लाईन निर्माण होने से ग्रामीणों के लिये रास्ते की दिक्कत की बात सामने आयी थी। जिस पर एक बाईपास सड़क निर्माण किये जाने की जानकारी एनटीपीसी द्वारा दी गई। कलेक्टर सिंह ने ग्रामीणों को अपनी समस्या रखने तथा उसके निराकरण के लिये एक हेल्प सेंटर स्थापित करने के निर्देश एनटीपीसी प्रबंधन को दिये।

कलेक्टर सिंह ने कहा कि स्थानीय निवासियों का स्किल डेव्लप कर उन्हें रोजगार दें, जिसमें महिलाओं की भी बराबर भागीदारी हो। उन्होंने कहा कि यहां की जमीन पर स्थापित उद्योगों में यहां के लोगों को अधिक-अधिक नौकरियां मिलनी चाहिये। जो इन लोगों के लिये आर्थिक विकास के साथ सामाजिक विकास के अवसर लेकर आयेगा। उन्होंने इन क्षेत्रों में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर एसडीएम घरघोड़ा अशोक मार्बल व तहसीलदार घरघोड़ा  हितेश साहू भी उपस्थित रहे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!