रायगढ़

केवल जानकारी एकत्र करना नहीं है उन्हें बच्चों के भीतर ज्ञान का विकास करना है-कलेक्टर भीम सिंह

शिक्षा अधिकारी का कार्य केवल जानकारी एकत्र करना नहीं है उन्हें बच्चों के भीतर ज्ञान का विकास करना है-कलेक्टर भीम सिंह

उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षक होंगे पुरस्कृत
कलेक्टर ने ली शिक्षा गुणवत्ता की बैठक


रायगढ़, 3 दिसम्बर 2020/ कलेक्टर भीम सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग के समस्त अधिकारियों को शिक्षा की गुणवत्ता विषय पर बैठक लेकर संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जिले के स्कूल पिछले 9-10 महीने से नहीं खुले है ऐसी परिस्थितियों में हम अधिक से अधिक बच्चों को ऑनलाइन क्लास से जोड़कर शिक्षा प्रदान कर सकते है। कलेक्टर सिंह ने कहा कि बीईओ, बीआरसी और एडीओ का कार्य केवल जानकारी एकत्र करना नहीं है उन्हें अपने अधीनस्थ शिक्षकों को निरंतर बच्चों और पालकों से संपर्क कर उन्हें शिक्षा ग्रहण करने के लिये प्रेरित करना होगा और बच्चों के भीतर ज्ञान का विकास करना होगा। उन्होंने जिले के सभी शिक्षकों से अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायतों में जाकर पंचायत भवन में इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्धता की अद्यतन जानकारी तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये जिससे मोबाइल कनेक्टिविटी से वंचित क्षेत्रों में पंचायतों के वाइ-फाई सिस्टम के माध्यम से बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़ा जा सके और पंचायत भवनों में इंटरनेट कनेक्टिविटी का पता लगाने जाते समय वहां के पंचायत सचिव और जनपद सीईओ को सूचित करके जाये जिससे पंचायत भवन खुला मिले, उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा शिक्षकों का संविलियन करके शिक्षकों के हित में बहुत बड़ा निर्णय लिया गया है आज की स्थिति में एक शिक्षकों को अन्य विभागों के कर्मचारियों की तुलना में आकर्षक सेलरी प्राप्त हो रही है इसलिये शिक्षकों को भी अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा।
कलेक्टर सिंह ने दशहरा-दीपावली त्यौहार के समय से बच्चों की ऑनलाइन क्लास में उपस्थिति कम होने पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि त्यौहार का अर्थ यह नहीं है कि बच्चा क्लास में भाग लेना छोड़ दे। यदि कोई छात्र एक से दो दिन ऑनलाइन क्लास से अनुपस्थित होता है तो तुरंत उसके पालक से संपर्क किया जाये और स्कूल शिक्षक अपने उच्चाधिकारी को भी अवगत करावें, उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में राज्य के अन्य जिलों तथा अन्य प्रदेशों में कुछ अच्छे प्रयास किये जा रहे है तो शिक्षा विभाग के अधिकारियों को उनका अध्ययन करके रायगढ़ जिले में वह व्यवस्था लागू की जानी चाहिये।
कलेक्टर सिंह ने बीईओ खरसिया द्वारा उनके क्षेत्र की सभी पंचायतों में वाईफाई कनेक्टिविटी सर्वे पूरा कर मोबाइल नेटवर्क से वंचित ग्राम पंचायत बर्रा और केवाली में पंचायत भवन के वाईफाई सिस्टम से अधिक से अधिक बच्चों को आनलाइन क्लास से जोडऩे के लिये प्रशंसा व्यक्त किया और अन्य युवा शिक्षा अधिकारियों को इससे प्रेरणा लेकर अपना कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वे स्वयं इन क्षेत्रों का शीघ्र ही अवलोकन करेंगे और जो शिक्षक अच्छा कार्य करेंगे तथा जिन स्कूलों का रिजल्ट अच्छा आयेगा वहां के शिक्षकों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया जायेगा। कलेक्टर सिंह ने कहा कि वर्तमान शिक्षण सत्र के एक दो महीने ही शेष है अत: सिलेबस पूर्ण करते हुये बच्चों के प्रश्नों का समाधान भी किया जाये।


बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी.आदित्य ने जिले में वर्तमान परिस्थितियों में बच्चों को विभिन्न माध्यमों से दी जा रही शिक्षा तथा छात्रों की उपस्थिति के संख्यात्मक विवरण से कलेक्टर सिंह को अवगत कराया तथा जिला मुख्यालय रायगढ़ में अंग्रेजी माध्यम स्कूल में चल रहे भवन मरम्मत के कार्यों की प्रगति की भी जानकारी दी।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने शिक्षा अधिकारियों को संबंधित करते हुये कहा कि संविलियन किये गये शिक्षकों के सेवा पुस्तिका में आवश्यक प्रविष्टियां तथा भविष्य निधि लेखा का संधारण सहित अन्य कार्यवाही पूर्ण कर लेंवे ताकि शासकीय नियम प्रक्रियाओं का सही ढंग से पालन हो सके। इस अवसर पर जिले के सभी बीईओ, बीआरसी, एडीओ उपस्थित थे

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!