देश /विदेश

राज्यसभा चुनाव : छत्तीसगढ़ से खाली होगी एक सीट,सरोज पांडेय की जगह मिल सकता है नए चेहरे को मौका

भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा की सीटों पर होने वाले चुनाव का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है।

रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने सोमवार को राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसमें छत्तीसगढ़ की भी एक सीट शामिल हैं। चुनाव आयोग के अनुसार 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म हो रहा है।

छत्तीसगढ़ की राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म हो रहा है। अब देखना काफी दिलचस्प होगा कि, सरोज पांडेय फिर रिपीट होंगी या कोई नए चेहरे को मौका मिलेगा। हालांकि सियासी गलियारों में ऐसी चर्चा है कि, सरोज पांडेय को भाजपा कोरबा से लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है। ऐसी स्थिति में पार्टी राज्यसभा के लिए किसी नए चेहरे को मौका दे सकती है। चुनाव आयोग के अनुसार, इन 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म हो रहा है। जिसको लेकर 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।

इन राज्यों में होंगे चुनाव 

चुनाव आयोग द्वारा जिन 15 राज्यों में राज्यसभा चुनाव होने हैं उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि, राज्यसभा के सदस्यों का चुनाव राज्य विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्यों की ओर से अप्रत्यक्ष तौर पर किया जाता है।

दिल्ली में ये चुने गए थे आप के सांसद 

जनवरी में राज्यसभा के लिए दिल्ली में आम आदमी पार्टी की ओर से नामित संजय सिंह, एनडी गुप्ता और स्वाति मालीवाल निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। इन चुनावों के लिए किसी भी अन्य पार्टी ने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 जनवरी थी जबकि नामांकन पत्रों की जांच 10 जनवरी को की गई। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी थी। सिंह, गुप्ता और दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष मालीवाल ने 19 जनवरी के राज्यसभा चुनावों के लिए अपना-अपना नामांकन 8 जनवरी को दाखिल किया था। AAP ने मालीवाल को अपना राज्यसभा उम्मीदवार नामित किया था। सिंह और गुप्ता को संसद के उच्च सदन में दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से नामित किया गया।

इन राज्यों में इतनी सीटों पर होंगे चुनाव-

1. बिहार – 6

2. छत्तीसगढ़- 1

3. गुजरात- 4

4. हरियाणा- 1

5. हिमाचल प्रदेश- 1

6. कर्नाटक- 4

7. मध्यप्रदेश- 5

8. महाराष्ट्र- 6

9. तेलंगाना – 3

10. यूपी – 10

11. उत्तराखंड – 1

12. पश्चिम बंगाल- 5

13. ओडिशा- 3

14. राजस्थान – 3

15. आंध्र प्रदेश- 3

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!