छत्तीसगढ़देश /विदेशराजनीतीरायगढ़राष्ट्रीय

कांग्रेस भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तैयारियों में जुटी, 14 जनवरी से होगा शुभारंभ…

कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 से पहले फिर एक बार एक्शन मोड में है। भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे एडिशन भारत जोड़ो न्याय यात्रा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है। ये यात्रा 14 जनवरी से मणिपुर से शुरू होकर महाराष्ट्र में खत्म होगी। ये भारतीयों को एकजुट करने और सामाजिक न्याय के लिए जागरुक करने की यात्रा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कांग्रेस ने राहुल गांधी के नेतृत्व में निकलने जा रही भारत न्याय यात्रा का लोगों शनिवार (6 दिसंबर) को जारी किया है. इस लोगो के दो हिस्से हैं जिस पर लिखा है “भारत जोड़ो न्याय यात्रा, न्याय का हक मिलने तक”. 

इससे एक हिस्से में “भारत जोड़ो नया यात्रा” लिखा गया है जो तिरंगा के रंग से सजाया गया है. जबकि दूसरे हिस्से में ब्लू कलर में “न्याय का हक” और काले कलर में “मिलने तक” को रखा गया है.

14 जनवरी से शुरू होगी यात्रा लोगो की लॉन्चिंग के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि यह यात्रा 14 जनवरी से शुरू होगी. उन्होंने कहा, “राहुल गांधी जी के नेतृत्व में हम 14 जनवरी से ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू कर रहे हैं. ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ देश के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और बुनियादी मुद्दों को लेकर निकाली जा रही है.”

इसकी लॉन्चिंग के बारे में कांग्रेस ने भी अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर ट्वीट कर जानकारी दी. पार्टी ने लिखा, “आज दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का लोगो लॉन्च किया. भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, देशवासियों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने की ओर हमारा एक मजबूत कदम है.”

https://twitter.com/INCIndia/status/1743644841723011419?t=IuCudIr9ueQw_wY7bTxm1g&s=19

मणिपुर से शुरू होगी यात्रा, PM पर निशानाखरगे ने बताया कि कांग्रेस की इस यात्रा की शुरुआत हिंसा से प्रभावित मणिपुर की राजधानी इंफाल से होगी. इस मार्च का कुल रूट 6700 किलोमीटर लंबा होगा. उन्होंने कहा कि यह 66 दिनों का सफर होगा और डेली दो बार राहुल गांधी का संबोधन होगा.

पीएम मोदी को निशाने पर लेते हुए खरगे ने कहा, ‘मणिपुर में दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी और घटती रही. पर रात दिन मोदी जी कभी समंदर में जाकर या स्वीमींग करने का फोटो सेशन करते हैं, तो कभी कंस्ट्रक्शन हो रहा है मंदिरों का, वहां पर जाकर फोटो निकाल लेते हैं, कभी केरल में निकाल लेते हैं तो कभी बंबई में जाकर निकाल लेते हैं.

खरने कहा कि PM मोदी हर जगह जाकर नए-नए अपने वस्त्र पहनकर फोटो खिंचाते हैं… ये महापुरुष मणिपुर क्यों नहीं गए जहां लोग मर रहे हैं. जहां महिलाओं को रेप किया जा रहा है, जहां लोग ठंड में मर रहे हैं. वहां उनका हालचाल पूछने के लिए नहीं जा रहे हैं, क्यों नहीं जा रहे हैं? क्या वो देश का हिस्सा नहीं है? आप लक्ष्यदीप जाकर पानी में ठहरते हो, क्या आप मणिपुर जाकर लोगों को समझा नहीं सकते?’

कहां-कहां से गुजरेगी यात्रा

मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया कि यात्रा मणिपुर, इंफाल से शुरू होगी और नागालैंड, आसाम, अरुणचाल होते हुए ये देश के 15 राज्यों से गुजरेगी और अंत में मुंबई में पहुंचेंगे. 110 जिलों से होते हुए यह यात्रा 100 लोकसभा सीटें और 337 विधानसभा सीटें कवर करेगी. करीब 6700 किमी दूरी तय करके यह यात्रा मुंबई में खत्म होगी. उन्होंने कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ देश के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और बुनियादी मुद्दों को लेकर निकाली जा रही है.’

गठबंधन के नेताओं को भी मिलेगा इन्विटेशन 

कांग्रेस सूत्रों ने बताया है कि इस यात्रा के तहत सबसे लंबा 1000 किलोमीटर का रास्ता यूपी में तय किया जाएगा. पश्चिम बंगाल के 7 जिलों में 523 किलोमीटर का सफऱ रहेगा, जो 5 दिनों तक चलेगा. कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश पहले ही कहा था कि इस यात्रा में विपक्षी गठबंधन INDIA के सभी नेताओं को बुलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि मार्च के तहत 15 राज्यों के कुल 110 जिलों को कवर किया जाएगा.

इससे पहले राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा की थी जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक चली थी. इसके बाद अब लोकसभा चुनाव से पहले भारत जोड़ो यात्रा का ही दूसरा चरण 14 जनवरी से शुरू होने जा रहा है.

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!