देश /विदेश

बोर्ड परीक्षार्थियों से तीन दिसंबर को संवाद करेंगे शिक्षामंत्री निशंक

केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक तीन दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड और प्रदेश शिक्षा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों से संवाद करेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

कोविड-19 के चलते मध्य मार्च से बंद स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 पूरी तरह ऑनलाइन चल रहा है। नवंबर में फिर से कोरोना मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में केंद्रीय गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेशों के तहत परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, नवंबर और दिसंबर में देशभर के स्कूलों और कॉलेजों में परीक्षाओं का आयोजन होता है। इस साल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चा है।

अब तक कोविड-19 के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से खोले नहीं जा सके हैं। नामांकन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से हो रहे हैं। आमतौर पर परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के बाद ही छात्र तैयारी में जुटते है।

छात्र ऑनलाइन वेबिनार में पूछ सकते हैं सवाल
शिक्षा मंत्री छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से तीन स्तर पर संवाद करेंगे। पहले तीन दिसंबर को छात्रों से बातचीत होगी। इसमें यदि कोई छात्र सवाल पूछना चाहता है तो वेबिनार में पूछ सकता है। इस वर्चुअल संवाद के बाद सभी बोर्ड परीक्षाओं की समीक्षा होगी।

इसके बाद केंद्रीय गृहमंत्रालय और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आदेश के तहत परीक्षाओं के संचालन की विस्तृत योजना तैयार की जाएगी। सरकार की पूरी कोशिश है कि बोर्ड परीक्षाओं के संचालन में किसी प्रकार की देरी न हो ताकि छात्रों का समय बेकार न जाए। इसके अलावा विदेशों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को लेकर सरकार पूरी निगरानी रखेगी।

Advertisement
Advertisement
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!