छत्तीसगढ़रायगढ़

मतगणना स्थल में हर विधानसभा के लिए लगाए जाएंगे 14-14 टेबल…

रायगढ़।17 नवंबर को जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव होने के बाद मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य ईव्हीएम में कैद है और सभी ईव्हीएम स्ट्रॉंग रूम में कैद है। दूसरे चरण में हुए चुनाव के लिए मतगणना की तिथि निर्वाचन आयोग ने03 दिसंबर को तय किया है।03 दिसंबर को संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति में स्ट्रॉंग रूम खुलेगी और मतगणना की जाएगी। मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान के मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाने का प्रस्ताव आयोग को भेजा गया था। उक्त प्रस्ताव पर आयोग ने मंजूरी दे दी है जिसके अनुसार अब हर विधानसभा के लिए 14-14 टेबल लगेंगे। वहीं डाकमत पत्र के लिए 02-02 टेबल व रायगढ़ विधानसभा के लिए 03 टेबल लगाए जाएंगे। आयोग से मिली हरी झंडी के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय ने अपने स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। वहीं उक्त टेबलों पर मतगणना के कार्य में तीन-तीन कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

जाली के बाहर होंगे एजेंट

मतगणना के लिए लगे टेबल में एक सुपरवाइजर, एक सहायक और एक अन्य कर्मचारी रहेंगे, इसके अलावा प्रत्याशियों व पार्टियों के एजेंट भी रहेंगे। पार्टी व प्रत्याशियों के एजेंट जाली के बाहर रहेंगे। उनको वहीं से जानकारी एकत्र करनी होगी।

कर्मचारियों का होगा प्रशिक्षण

जिस तरह से चुनाव के पूर्व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया था ठीक उसी तरहसे मतगणना के पूर्व भी कर्मचारियों की प्रशिक्षण होना है। इसकी शुरूआत गुरूवार से होगी। इसमें अलग-अलग वर्ग के कर्मचारियों का प्रशिक्षण अलग-अलग स्तर पर होना है।

168 कर्मचारियों की लगेगी डयूटी

हर विधानसभा में 14 टेबल के हिसाब से जिले के चार विधानसभा में 56 टेबल लगेंगे। प्रत्येक टेबल में तीन कर्मचारियों के हिसाब से 168 कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा डाकमत पत्र के लिए कर्मचारियों की संख्या अलग होगी।

विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद मतगणना की तैयारी शुरू हो गई है। केआईटी को जहां स्ट्रॉंग रूम बनाया गया है तो मतणना स्थल भी केआईटी को बनाया गया है। यहां 03 दिसंबर को मतगणना के लिए हर विधानसभा में 14-14 टेबल लगेंगे। हर टेबल में 03-03 कर्मचारी रहेंगे।

कहां कितना प्रतिशत हुआ है मतदान

लैलूंगा – 85.44

रायगढ़ – 78.80

खरसिया – 86.54

धरमजयगढ़ – 86.00

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!