छत्तीसगढ़

मल्लिकार्जुन खड़गे, जे पी नड्डा,अम‍ित शाह का छत्तीसगढ़ दौरे में

रायपुर।  छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के चलते प्रदेश में केंद्रीय स्तर के नेताओं का दौरा जारी है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के भिलाई में दौरे के बाद गुरुवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे छत्तीसगढ़ आ रहे हैं।

खड़गे बलौदाबाजार-भाटापारा के सुमाभाठा में कृषक सह श्रमिक सम्मेलन में शामिल होकर किसान-मजदूरों को साधेंगे।

वहीं भाजपा नेता व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी रायपुर में चुनावी रणनीति बनाने के लिए पहुंच रहे हैं। शाह प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर रायपुर में चुनावी रणनीति बनाकर सत्ता वापसी के लिए मंत्र फूंकेंगे।

नई योजना से मजदूर-किसान को साधेंगे खड़गे
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे सम्मेलन में मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक पेंशन सहायता योजना का शुभारंभ भी करेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद होंगे। कृषकों और श्रमिकों को न्याय योजनाओं व श्रमिक योजनाओं की राशि का वितरण किया जाएगा। इस मौके पर 266 करोड़ रुपये के 264 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण होगा।

150 कार्यों का लोकार्पण होगा
इनमें 176 करोड़ रुपये के 150 कार्यों का लोकार्पण व 90 करोड़ रुपये की राशि के 114 कार्यों का भूमिपूजन शामिल है। सम्मेलन में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रदेश के 24 लाख 52 हजार 592 किसानों को उनके बैंक खातों में 1895 करोड़ रुपये और गोधन न्याय योजना के 65 हजार गोबर विक्रेताओं को 5 करोड़ 16 लाख रुपये की राशि अंतरित की जाएगी।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इसे मिलाकर राजीव गांधी किसान न्याय योजना में अंतरित की जाने वाली राशि बढ़कर 23 हजार 893 करोड़ रुपये और गोधन न्याय योजना में अंतरित की जाने वाली राशि बढ़कर 507.14 करोड़ रुपये हो जाएगी। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में 24.52 लाख किसानों को 1895 करोड़ रुपये की तीसरी किस्त जारी होगी।

टिकट वितरण पर मंथन करेंगे शाह
देश की राजनीति का चाणक्य माने जाने वाले केंद्रीय गृहमंत्री शाह तीन महीने के भीतर पांचवीं बार छत्तीसगढ़ आ रहे हैं। शाह 28 सितंबर की दोपहर 12:45 बजे रायपुर के माना विमानतल पहुंचेंगे। वह राजस्थान से सीधे रायपुर आएंगे और भाजपा कार्यालय में विधानसभा चुनाव को लेकर बैठक लेंगे।

दूसरी सूची के प्रत्याशियों को लेकर मंथन संभव
पार्टी सूत्रों की मानें तो बैठक में दूसरी सूची के प्रत्याशियों को लेकर मंथन किया जाएगा। भाजपा ने अभी तक 21 विधानसभा के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। अन्य प्रत्याशियों के लिए भी जल्द ही सूची जारी की जाएगी। प्रदेश में चल रही परिवर्तन यात्रा का फीडबैक लेकर वह सियासी नब्ज टटोलेंगे। वह उच्च स्तरीय बैठक लेंगे।

शाह का मिनट-टू- मिनट कार्यक्रम
11:15 बजे- जयपुर से प्रस्थान
12:45 बजे- रायपुर आगमन
12:50 बजे- कुशाभाऊ ठाकरे परिसर, बोरियाकला, रायपुर, छत्तीसगढ़
13:00 बजे – कुशाभाऊ ठाकरे परिसर, बोरियाकला, रायपुर, छत्तीसगढ़
13-14 बजे – दोपहर के भोजन के लिए आरक्षित
14-19 बजे- कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में बैठक
19-19:30 बजे- रात्रि भोजन
19:30 बजे- कुशाभाऊ ठाकरे परिसर से एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान
19.45 बजे- दिल्ली के लिए रवाना

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी गुरूवार को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष के छत्तीसगढ़ प्रवास का कार्यक्रम अचानक बना है, पहले सिर्फ गृह मंत्री अमित शाह का दौरा तय था। बताया जा रहा है कि जेपी नड्डा का दौरा विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर हो रहा है।

आएंगे प्रधानमंत्री मोदी और प्रियंका
छत्तीसगढ़ में भाजपा की परिवर्तन यात्रा के मुकाबले कांग्रेस महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर दो अक्टूबर से भरोसा यात्रा निकालने जा रही है। कांग्रेस 90 विधानसभा क्षेत्र में अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाकर केंद्र की मोदी सरकार और 15 वर्ष की रमन सिंह की सरकार की नाकामियों को गिनाएगी। एक तरफ भाजपा की परिवर्तन यात्रा का समापन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 सितंबर को बिलासपुर और तीन अक्टूबर को जगदलपुर आ रहे हैं। चार अक्टूबर को प्रियंका गांधी का संभावित दौरा है। प्रियंका गांधी का दौरा कांकेर में होना संभावित है। जिसमें मेडिकल कालेज का शिलान्यास और पंचायतीराज के जन प्रतिनिधियों का सम्मेलन है।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!