छत्तीसगढ़रायगढ़

मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान रखें पूरी सावधानी व सतर्कता- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

पंचानामा तैयार कर और संबंधित को नोटिस जारी कर सूचित करने के बाद ही विलोपन की कार्यवाही करने के कलेक्टर सिन्हा ने दिए निर्देश
मतदान केंद्र में ही ली अधिकारियों की बैठक, केंद्र में सुविधाओं का भी लिया जायजा

रायगढ़। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज निर्वाचन की तैयारियों का जायजा लेने शहर के विभिन्न मतदान केंद्रों का सघन दौरा किया।

AD

उन्होंने पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों का विशेष रूप से निरीक्षण किया और मतदान केंद्र में ही सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी, अविहित अधिकारी, बूथ लेवल ऑफिसर की बैठक लेकर उनके काम काज की समीक्षा की। नगर निगम आयुक्त सुनील चंद्रवंशी भी इस दौरान साथ रहे।

कलेक्टर सिन्हा ने आज शहर के पीडी कॉमर्स कॉलेज, उर्दना और पतरापाली सहित शहर के मतदान केंद्रों के निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए भरे जा रहे फार्म का अवलोकन किया। कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य पूरी सावधानी से किया जाए।

AD

ऐसे मतदाता जो स्थायी रूप से शिफ्ट हो गए हैं उनके सूची से नाम काटने के लिए पंचनामा तैयार कर व संबंधित को नोटिस जारी कर सूचित करने के बाद ही नाम विलोपन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस कार्य को पूरी सावधानी से करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र व्यक्ति का नाम विलोपित न हो इसका पूरा ध्यान रखे। इस दौरान उन्होंने कम मतदान प्रतिशत वाले केंद्रों के बूथ लेवल ऑफिसर से एक-एक कर उनके सर्वे रिपोर्ट की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्रों में नियोक्ताओं से ऐसे कर्मचारी जो अब यहां नहीं रहते उसकी जानकारी लेकर नाम विलोपन की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि बहुत से मतदाता जो पहले यहां निवासरत थे, किंतु अब स्थाई रूप से यहां से शिफ्ट हो चुके हैं अथवा उनकी मृत्यु हो चुकी है। उनके नाम मतदाता सूची से विलोपित नहीं होने पाने के कारण वोटिंग के दौरान मतदान का प्रतिशत कम होता है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 02 अगस्त से 31 अगस्त तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य चल रहा है। जिसमें नए पात्र मतदाताओं के नाम जोडऩे के साथ ही सूची से नाम विलोपन का कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण को लेकर निर्वाचन आयोग के प्रावधानों से सभी बूथ लेवल ऑफिसर को अवगत कराते हुए, गाइडलाइन के अनुसार कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दौरान नगर निगम के उपायुक्त सुतीक्षण यादव, नायब तहसीलदार श्रीमती तृप्ति चंद्राकार सहित इन मतदान केंद्रों के अविहित अधिकारी और बूथ लेवल ऑफिसर मौजूद रहे।

मतदान केंद्रो में सुविधाओं का लिया जायजा

AD

कलेक्टर सिन्हा ने निरीक्षण के दौरान मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए मौजूद सुविधाओं का जायजा लिया। केंद्रों में पेयजल, शौचालय आदि की सुविधाओं को लेकर उन्होंने संतुष्टि जताई। कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि वोट डालने आने वाले मतदाताओं के लिए सभी बुनियादी सुविधाएं जैसे पेयजल, शौचालय, रैंप इत्यादि केंद्र में मौजूद होनी चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!