खरसियाछत्तीसगढ़

बीएलओ अविहित अधिकारियों की प्रशिक्षण संपन्न…

जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर विधानसभा क्षेत्र खरसिया के बूथ लेवल ऑफीसर एवं अविहित अधिकारियों की प्रशिक्षण दिनांक 29 जुलाई 2023 को श्री लखीराम ऑडिटोरियम खरसिया में अनुविभागीय अधिकारी( राजस्व) खरसिया के माध्यम से संपन्न हुई।

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली हेतु विशेष संक्षिप्त मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य 02 अगस्त 2023 से प्रारंभ हो रही है। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने, मृत एवं स्थानांतरित मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से विलोपित करने एवं मतदाता सूची में मतदाता के नाम,सरनेम, निवास के पता संशोधन हेतु आज विशेष प्रशिक्षण दिया गया।
02 अगस्त 2023 को आयोजित होने वाले ग्राम सभा में बीएलओ एवं अविहित अधिकारी के माध्यम से मतदाता सूची का वाचन सार्वजनिक रूप से किया जाना है। जिसमें नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने हेतु एवं ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है,मतदाता जो अन्यत्र स्थानांतरित हो चुके हैं उनका नाम मतदाता सूची से विलोपित किए जाने हेतु प्रशिक्षण में निर्देश दिए गए।


80 वर्ष या 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता एवं शारीरिक रूप से दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान की सुविधा दिए जाने,दिव्यांग मतदाताओं,80 वर्ष या उससे अधिक आयु के मतदाता को विशेष रूप से चिन्हांकित कर मतदाता सूची में उक्त जानकारी अनिवार्यतः दर्ज करने संबंधी निर्देश पर चर्चा कर प्रशिक्षण में सभी बीएलओ एवं अविहित अधिकारियों को अवगत कराया गया।
आज के प्रशिक्षण में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व खरसिया के द्वारा मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम में विशेष सतर्कता रखकर कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही उन्होंने यह भी निर्देशित किए की किसी भी मतदाता का नाम मतदाता सूची में ना छूटे।
विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में नए मतदाताओं का नाम जोड़े जाने एवं मृत/स्थानांतरित मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से विलोपित किए जाने संबंधी भारतीय निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश को अनुविभागीय अधिकारी के द्वारा सभी बूथ लेवल ऑफिसर एवं अविहित अधिकारियों को विस्तार से समझाया गया।
बूथ लेवल ऑफिसर एवं अविहित अधिकारियों के द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य के दौरान किए जाने वाले प्रक्रिया में जो शंकाये थी उस पर प्रश्न रखे गए, अनुविभागीय अधिकारी के माध्यम से सभी बूथ लेवल ऑफिसर एवं अविहित अधिकारियों को जवाब से संतुष्ट किया गया।
विधानसभा खरसिया के स्वीप नोडल अधिकारी प्रदीप साहू के द्वारा उन मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से फोकस करने की बात कही गई जिन मतदान केंद्रों में मतदान का प्रतिशत कम है,साथ ही पुरूष और महिला मतदाता के मतदान प्रतिशत में अंतर वाले मतदान केंद्रों में विशेष रूप से स्वीप कार्यक्रम आयोजित कर शत प्रतिशत मतदान कराने की बात कही गई।
आज का यह प्रशिक्षण दो चरणों में संपन्न हुआ जिसमें प्रथम चरण के प्रतिभागी प्रातः 11:00 से 01:00 तक उपस्थित हुए एवं द्वितीय चरण के प्रतिभागी की दोपहर 02:00 बजे से 04:00 बजे तक उपस्थित होकर प्रशिक्षण प्राप्त किए।
आज के विशेष मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य प्रशिक्षण को मास्टर ट्रेनर्स एल.एन. पटेल,आंनद द्विवेदी के द्वारा संपन्न कराया गया। आज के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में रोहित सिंह,अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व)- खरसिया, डिप्टी कलेक्टर समीर बड़ा,तहसीलदार-खरसिया शिवकुमार डनसेना, कानूनगो आत्माराम बघेल एवं प्रदीप साहू, विकासखंड स्त्रोत समन्वयक उपस्थित रहे।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!