खरसियाछत्तीसगढ़रायगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के पहले मोबाइल मिलेट कैफे ‘मिलेट ऑन व्हील्स’ को खरसिया में हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मिलेट ऑन व्हील्स है प्रदेश का पहला चलता फिरता मिलेट कैफे

मिलेंगे रागी, कोदो, कुटकी से बने लजीज व्यंजन

खरसिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायगढ़ जिले के खरसिया में प्रदेश के पहले मोबाईल मिलेट कैफे ‘मिलेट ऑन व्हील्स’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। खरसिया विधायक प्रदेश के उच्च शिक्षा, कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल व गृह मंत्री  ताम्रध्वज साहू भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर रागी से बना केक काटा। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे मिलेट के उपभोग के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उन्होंने इस मोबाइल कैफे का संचालन करने वाली महिला समूह को अपनी शुभकामनाएं दीं। 

गौरतलब है कि जिला प्रशासन रायगढ़ की पहल पर शुरू हुआ यह ‘मिलेट ऑन व्हील्स’ कैफे एक चलता फिरता मिलेट कैफे होगा। जिसमें रागी, कोदो, कुटकी से बने लजीज व्यंजन परोसे जायेंगे। इसे अनुभव महिला समूह संचालित करेगा। इस मोबाइल मिलेट कैफे में रागी का चीला, डोसा, मिलेट्स पराठा, इडली, मिलेट्स मंचूरियन, पिज्जा, कोदो की बिरयानी और कुकीज जैसे पकवान चखने को मिलेंगे। गौरतलब है कि मोटे अनाजों के उत्पादन और उपभोग को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर मिलेट मिशन  चलाया जा रहा है।अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर के रूप में मनाया जा रहा है। 

सीएम बघेल खरसिया में अंतर्राष्ट्रीय कबीरपंथ संत महासम्मेलन में हुए शामिल

मुख्यमंत्री बघेल शनिवर को खरसिया के पंथश्री हुजूर मुकुन्दमणिनाम साहेब सत्संग भवन में स्थित सद्गुरु कबीर साहेब के मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने सद्गुरु कबीर साहेब का दर्शन कर विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना की।

वहीं एकोत्तरी महा चौंका आरती, अंतर्राष्ट्रीय महासम्मेलन में अपने उद्बोधन में कहा कि सद्गुरु की कृपा से ही विभूतियां मिल सकती हैं। सद्गुरु की कृपा से ही आत्मा जागृत हो सकती है। वहीं कबीर मठ की 6284 वर्ग फुट जमीन जिसमें 1933 से कबीरपंथी काबिज हैं, उसे कलेक्टर से प्रस्ताव बनाकर कबीर मठ को निःशुल्क देने की बात भी कहें।

हालांकि कबीर पंथियों की दूसरी मांग रायपुर में 11 एकड़ जमीन की थी, जिस पर मुख्यमंत्री ने सरकार नया रायपुर में कबीर धर्म स्थान बनाएगी। जिसमें कबीर पर शोध तथा अन्य सभी विशेषताओं का समावेश होगा।

वहीं धर्मगुरु ने जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि संभव है कि सबसे पीछे बैठे हुए व्यक्ति आपको ना देख पाएं,परंतु आपकी जिम्मेदारी है कि आप उन्हें जरूर देखें और उनकी जरूरतों को पूरा कर पाएं।

छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी, रागी की समर्थन मूल्य पर की जा रही है खरीदी

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में मिलेट्स को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी और रागी का ना सिर्फ समर्थन मूल्य घोषित किया गया अपितु समर्थन मूल्य पर खरीदी भी की जा रही है। इस पहल से छत्तीसगढ़ में मिलेट्स का रकबा डेढ़ गुना बढ़ा है और उत्पादन भी बढ़ा है। मुख्यमंत्री की पहल पर छत्तीसगढ़ विधानसभा में विधायकों और मीडिया के लिए मिलेट्स से बने व्यंजनों को बढ़ावा देने के लिए दोपहर भोज का भी आयोजन किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ में मिलेट कैफे भी प्रारंभ हो चुका है। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के नथिया-नवागांव में मिलेट्स का सबसे बड़ा प्रोसेसिंग प्लांट भी स्थापित किया जा चुका है। मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए गौठानों में विकसित किए जा रहे रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में मिलेट्स प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जा रहे हैं।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!