छत्तीसगढिय़ा संस्कृति के साथ पारंपरिक खेलों को बढ़ावा दे रही छत्तीसगढ़ सरकार-उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

एमजी कालेज खरसिया मैदान में कलस्टर स्तरीय छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल का हुआ आयोजन

खरसिया। राजीव युवा मितान क्लब के तत्वाधान में कलस्टर स्तरीय छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक खेल का आयोजन उच्च शिक्षा, कौशल विकास,तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार,विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल के मुख्य आतिथ्य में आज शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय मैदान, खरसिया में संपन्न हुआ।

इस मौके पर अध्यक्ष नगर पालिका परिषद  श्रीमती राधा सुनील शर्मा, मेहेत्तर उरांव अध्यक्ष जनपद पंचायत खरसिया, एसडीएम अभिषेक गुप्ता,सीएमओ अंकुर पाण्डेय उपस्थित रहे।


         समारोह को संबोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री पटेल ने कहे छत्तीसगढ़ बनने के बाद पहली बार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा छत्तीसगढ़ की भाषा, संस्कृति, खान-पान को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है। जिस प्रकार बोरे बासी दिवस मनाया गया और लोगों ने उसमें बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। उसी प्रकार छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक में हिस्सा लेने पर उन्होंने सभी प्रतिभागियों को बधाई दी।


          अध्यक्ष नगर पालिका परिषद श्रीमती राधा सुनील शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक के माध्यम से मुख्यमंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ की मूल संस्कृति को पुनर्जीवित करने का कार्य किया जा रहा है। ये सभी के बचपन की याद ताजा कर रहा है, उन्होंने सभी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए मजबूत इरादों के साथ खेलने को कहा।
         इस अवसर पर सर्वश्री रुपेन्द्र शर्मा, अभय महंती, नेत्रानंद पटेल, सुनील शर्मा,नीरज पटेल, रामकिशुन आदित्य, हितेन्द्र मोदी, राम शर्मा, विकास अग्रवाल, राजेश सहिस, राज सारथी, सन्यासी मेहर, गणेश, संतोष राठौर, परिक्षीत राठौर, रमेश अग्रवाल, बृजेश राठौर, निखिल सिन्हा, भोला राठौर, रेशम गबेल, राहुल महंत, मनोज महंत, हरिश शर्मा, धीरज राठौर, अरूण अग्रवाल, चंद्रशेखर गबेल, भरत राठौर, रिपुसूदन पाण्डेय नगर सरकार के पार्षद, एल्डरमैन, सहित गणमान्य लोगों की गौरव पूर्ण उपस्थित में…


        
        छत्तीसगढिय़ा ओलंपिक में 100 मीटर दौड़, लगड़ी दौड़, लंबी कूद, भौंरा, बांटी, पिट्टूल, सखली, गेड़ी, गिल्ली डंडा, फुगड़ी, रस्सा कशी, बिल्लस आदि खेलों का आयोजन हुआ। जिसमें खरसिया, किरोड़ीमल, पुसौर, घरघोड़ा, धरमजयगढ़, लैलूंगा के छात्र-छात्राएं, पुरुष और महिलाओं ने हिस्सा लिया। इसमें 100मीटर दौड़ 18 वर्ष बालिका वर्ग में धरमजयगढ़ की पायल-प्रथम, द्वितीय किरोड़ीमल नगर की खुशी द्वितीय एवं तृतीय स्थान में खरसिया की नीलम रही। इसी प्रकार बालक वर्ग में लैलूंगा के नीतेश सिदार प्रथम, किरोड़ीमल नगर के प्रकाश यादव द्वितीय एवं तृतीय घरघोड़ा के दानवेंद्र रहे। 18 से 40 आयु महिला वर्ग में उमा साहु खरसिया-प्रथम द्वितीय-मीना खलखो धरमजयगढ़, तृतीय-लालभूमि भगत किरोड़ीमल नगर रही। पुरुष वर्ग में पुसौर के गणेश्वर-प्रथम, खरसिया के संजू-द्वितीय एवं लैलूंगा के प्रांजल तीसरे स्थान पर रहे। 40से अधिक आयु वर्ग महिला में किरोड़ीमल नगर की अल्विना-प्रथम, इसी प्रकार पुरुष वर्ग में पुसौर के विनोद गुप्ता-प्रथम, किरोड़ीमल नगर के दमन कुमार दूसरे तथा तीसरे स्थान पर खरसिया के राम किशोर रहे।


         लगडी दौड़ में 18 वर्ष तक बालिका वर्ग में लैलूंगा की कंचन और साथी-प्रथम, दूसरे स्थान में पुसौर के आरती एवं साथी तथा तीसरे स्थान में किरोड़ीमल नगर की प्रीति पंडित व साथी रही। बालक वर्ग में प्रथम लैलूंगा के प्रकाश और साथी, दूसरे स्थान में किरोड़ीमल नगर के सुमीत और साथी, तीसरे स्थान पर पुसौर के शिवम और उनके साथी रहे। 18 से 40 आयु वर्ग महिला में धरमजयगढ़ की जयंती तिर्की और साथी-प्रथम रही। पुरुष वर्ग में पुसौर के कमलेश और साथी, दूसरे स्थान पर घरघोड़ा के कृष्णा साहू एवं साथी तथा तीसरे स्थान पर किरोड़ीमल नगर के मुकेश ठाकुर और साथी रहे। 40 वर्ष से अधिक आयु वर्ग महिला में अल्विना और साथी, इसी प्रकार पुरुष वर्ग में दमन और साथी प्रथम रहे। लंबी कूद खेल में 18 वर्ष बालिका वर्ग में धरमजयगढ़ की माधुरी राठिया-प्रथम, द्वितीय-भारती सिदार पुसौर एवं तीसरे स्थान पर लैलूंगा की पूनम राठिया रही। पुरूष वर्ग में लैलूंगा के इरफात, द्वितीय-किरोड़ीमल नगर के तन्मय सिंह एवं तृतीय स्थान पर घरघोड़ा के दिव्यांश रहे। 18 से 40 आयु वर्ग में महिला वर्ग में धरमजयगढ़ की एल्विना-प्रथम, पुसौर की अंजू सिदार-द्वितीय तथा पुरूष वर्ग में प्रथम-सुमन गुप्ता पुसौर, सुनील पैकरा घरघोड़ा-द्वितीय एवं खरसिया के संजु कुमार तृतीय रहे। 40 आयु वर्ग से अधिक महिला वर्ग में किरोड़ीमलनगर की एल्विना तिर्की-प्रथम, पुरूष वर्ग में दमन कुमार किरोड़ीमलनगर-प्रथम, पुसौर के विनोद द्वितीय रहे। भौरा प्रतियोगिता में 18 वर्ष तक बालक में खरसिया के आयुष राठौर-प्रथम, किरोड़ीमल नगर के प्रकाश यादव-द्वितीय एवं पुसौर के सन्ती यादव तृतीय रहे।

18 से 40 आयु वर्ग में पुसौर के गणेश्वर-प्रथम, किरोड़ीमलनगर के उमेश-द्वितीय एवं घरघोड़ा के प्रमोद तिर्की-तृतीय रहे। 40 से अधिक आयु वर्ग में पुसौर के विनोद गुप्ता-प्रथम एवं खरसिया के शरद सिंह द्वितीय रहे। बांटी प्रतियोगिता में 18 वर्ष बालिका वर्ग में पुसौर की अंजू एवं साथी-प्रथम एवं द्वितीय स्थान पर खरसिया की रिया एवं साथी रही। बालक वर्ग में पुसौर के शिवम एवं साथी तथा द्वितीय स्थान पर खरसिया के आयुष एवं साथी रहे। 18 से 40 आयु महिला वर्ग में धरमजयगढ़ की गायत्री एवं साथी-प्रथम तथा पुरूष वर्ग में किरोड़ीमल नगर के उमेश एवं साथी-प्रथम एवं पुसौर के विनोद एवं साथी द्वितीय रहे।

पिटठुल प्रतियोगिता में 18 वर्ष बालिका वर्ग में धरमजयगढ़ की ललिता राठिया एवं साथी-प्रथम तथा बालक वर्ग में किरोड़ीमल नगर के प्रकाश यादव प्रथम रहे। गेड़ी प्रतियोगिता में 18 वर्ष बालक वर्ग में किरोड़ीमल नगर के सुमित प्रथम एवं खरसिया के कान्हा राठौर द्वितीय रहे। 18 से 40 पुरूष वर्ग में किरोड़ीमल नगर के हिमांशु-प्रथम एवं 40 से अधिक पुरूष आयु वर्ग में खरसिया के देवनारायण राठौर-प्रथम रहे। गिल्ली-डंडा प्रतियोगिता में 18 आयु वर्ग बालिका में पुसौर की प्रतिमा-प्रथम एवं पुरूष वर्ग में पुसौर के शिवम गुप्ता रहे। 18 से 40 आयु वर्ग महिला में धरमजयगढ़ की गायत्री राठिया-प्रथम एवं पुरूष वर्ग में किरोड़ीमल नगर के लवकुमार प्रथम रहे। फुगड़ी प्रतियोगिता में 18 आयु वर्ग बालिका में धरमजयगढ़ की अमित्रा राठिया-प्रथम, किरोड़ीमल नगर की खुशी पाण्डेय-द्वितीय एवं प्रीति साहू घरघोड़ा तृतीय स्थान पर रही। बालक वर्ग में लैलूंगा के किशन साव-प्रथम, किरोड़ीमल नगर के संजय-द्वितीय एवं पुसौर के शिवम गुप्ता-तृतीय रहे। 18 से 40 महिला वर्ग में खरसिया की भारती-प्रथम एवं धरमजयगढ़ की पूजा द्वितीय रही। पुरूष वर्ग में पुसौर के सुमन सरल-प्रथम एवं किरोड़ीमल नगर के रामअवतार द्वितीय रहे। 40 से अधिक आयु वर्ग पुरूष में विनोद गुप्ता-प्रथम रहे।

रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता 18 वर्ष बालिका वर्ग में लैलूंगा की रोशनी भगत एवं साथी प्रथम रही एवं धरमजयगढ़ की माधुरी राठिया एवं साथी द्वितीय स्थान पर रही। बालक वर्ग में किरोड़ीमल नगर के संजय एवं साथी-प्रथम, द्वितीय स्थान पर घरघोड़ा के धु्रव श्रीवास एवं साथी रहे।

18 से 40 महिला वर्ग में धरमजयगढ़ की गायत्री एवं साथी-प्रथम, पुरूष वर्ग में किरोड़ीमल नगर के थमेश व साथी-प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर पुसौर के शुभम एवं साथी रहे। बिल्लस प्रतियोगिता में 18 आयु बालिका वर्ग में लैलूंगा की रोशनी भगत प्रथम, धरमजयगढ़ की आरती सिदार-द्वितीय एवं खरसिया की सुहानी सिदार तीसरे स्थान पर रही। 18 से 40 महिला वर्ग में खरसिया की भारती-प्रथम रही।