छत्तीसगढ़

तारापुर में अन्तर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का आयोजन

आत्मनिर्भरता के राह पर बढ़ रही ग्रामीण महिलाएँ


रायगढ़ ।रायगढ़ महिला संघ ब्लॉक स्तरीय संगठन द्वारा 15 अक्टूबर शनिवार को उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण तारापुर में अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का आयोजन किया गया। विदित हो कि रायगढ़ महिला संघ का गठन 2013 में हुआ था और वर्तमान में रायगढ़ ब्लॉक के 134 गांव में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को आजीविका के साथ जोड़कर आगे बढ़ रही है। अंर्तराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस ग्रामीण महिलाओं के विश्व भर के खाद्य प्रणाली, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था में महिलाओं के भागीदारी को आवाज देने और ग्रामीण महिला सशक्तिकरण के लिए मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस पर महिलाओं का उत्साह बढ़ाने के लिए जनपद पंचायत के अधिकारी गण अतिथि के रूप में उपस्थित थे। महिला स्वसहायता समूह के दीदियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम नृत्य, गीत भी प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण महिलाओं द्वारा अपने जीवन मे आए बदलाव को साझा किया गया। आमंत्रित अतिथियों द्वारा ग्रामीण महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए संबोधित कर प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में जनपद पंचायत रायगढ़ के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रूपेंद्र पटेल उस और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी महेश पटेल, डीपीएम रायगढ़ जिला आविक बासु, फिरोज खान, प्रभारी डीईओ सनत नायक, एडीईओ -आसित खाखा, श्रीमती रोशनी दुबे, पीओ ऋषि गणेशन, तारापुर सरपंच राजीव डनसेना, उपसरपंच श्रीमती यशोदा निषाद, पूर्व सरपंच मेदिनी पटेल, से.नि. शिक्षक कन्हैया पटेल, तारापुर सचिव कलावती पटेल, सर्वनाथ डनसेना, जिंदल सीएस आर से रश्मि  स्वर्णकार  एनजीओ संस्था प्रदान के पदाधिकारी व ग्रामीण महिलाएँ भारी संख्या में उपस्थित थे वहीं आयोजन को सफल बनाने में रायगढ़ ब्लाक के चार संकुल स्तरीय समूह नंदेली, कुसमुरा, लोइंग, संबलपुरी से महिला स्व सहायता समूह के पदाधिकारियों की सक्रिय भूमिका रही । अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस के अवसर पर सभी अतिथि वक्ताओं ने महिलाओं की जागरूकता और सशक्तिकरण को लेकर अपना प्रेरक उद्बोधन दिया । एक नए जोश और ग्रामीण विकास के संकल्प के साथ आंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस का समापन किया गया।

एनएसएस जिला संगठक भोजराम ने महिलाओं को किया प्रेरित …

कार्यक्रम मेंअतिथियों के पहुंचने से पहले तारापुर विद्यालय के व्याख्याता एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला संगठक भोजराम पटेल द्वारा काव्यमय प्रेरक और प्रासंगिक उद्‌बोधन देकर नारी शक्ति की महिमा का गुणगान करते हुए महिलाओं को उत्साहित किया गया भोजराम पटेल ने महिलाओं को आत्म निर्भरता के साथ साथ अपने परिवार व गांवों के लोगों को नशा से मुक्त रखने की दिशा में भी जागरूक करने का आह्वान किया गया ।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!