छत्तीसगढ़

मनरेगा के कार्यों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने हुआ एक दिवसीय कार्यशाला

रायगढ़। जनपद पंचायत लैलूंगा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कार्यक्रम में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी एवं भूमिका को और अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए जनपद पंचायत लैलूंगा एवं प्रदान (एनजीओ) के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जनपद पंचायत लैलूंगा में किया गया।

कार्यक्रम में विभिन्न पंचायतों से लगभग 50 महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मनरेगा योजना अंतर्गत मेट का आधारभूत प्रशिक्षण जिसमें महिला मेट की भागीदारी बढ़ाने के साथ-साथ गांव में मनरेगा अंर्तगत विभिन्न कार्यों में श्रमिकों के रूप में महिला श्रमिकों की संख्या एवं प्रतिशत में बढ़ोतरी हो। मनरेगा के कार्यों में मेट की भूमिका एवं कार्यों की जानकारी और उनकी समीक्षा की गई। मेट के माध्यम से जॉब कार्ड निर्माण की प्रक्रिया, हितग्राही मूलक कार्यों का चयन एवं निर्माण प्रक्रिया जैसे कार्यों पर चर्चा की गई। कार्यों के पश्चात मजदूरी भुगतान में आने वाली समस्याओं और उसके समाधान में महिला मेट की भूमिका पर विस्तृत चर्चा की गई।

कार्यशाला में महिलाओं को मेट के माध्यम से गोदी माप, कुआं निर्माण में विभिन्न माप की प्रक्रिया जैसे अन्य कार्यों की आधारभूत जानकारी प्रदान की गई। कार्यशाला में बताए गए सभी आधारभूत जानकारी के आधार पर सामान्य परीक्षा का भी आयोजन किया गया। मनरेगा के कार्यों को जमीनी स्तर पर समझने के लिए दिसम्बर माह के तीसरे सप्ताह में क्षेत्र भ्रमण और प्रदर्शन की योजना भी बनाई गई हैं। इस कार्यशाला का संचालन और तकनीकी जानकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एसडीओ श्री संदीप मेहर एवं मनरेगा कार्यक्रम अधिकारी लैलूंगा श्री दीपक कुमार एक्का द्वारा दिया गया। कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए महिलाओं ने जनपद पंचायत लैलूंगा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.एस.रात्रेे एवं प्रदान (एनजीओ) टीम का हृदय से आभार व्यक्त किया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!