छत्तीसगढ़पुसौररायगढ़

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने 76 लाख से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

ग्रामीण विकास को सुदृढ़ कर रही हमारी नीतियां-उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल

Advertisement
Advertisement
Advertisement

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने 76 लाख से अधिक के कार्यों का किया लोकार्पण व शिलान्यास

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में 76 लाख 55 हजार रुपये के कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया।

उच्च शिक्षामंत्री उमेश पटेल ने इस दौरान ग्रामवासियों को संबोधित करते हुये कहा कि हमारी नीतियां ग्रामीण विकास को सुदृढ़ कर रही है।

गांवों में स्थानीय जरूरत व उपलब्ध संसाधनों के आधार पर लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराये जा रहे है। कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी को प्रोत्साहित करने शासन विशेष रूप से कार्य कर रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से धान के साथ अन्य दूसरी फसलों की खेती के लिए आदान सहायता दी जा रही है। जिससे किसानों को उनकी उपज का बेहतर दाम मिल रहा है। इसी प्रकार वनांचलों में आय का प्रमुख स्त्रोत वनोपज संग्रहण पर भी विशेष फोकस किया गया है। इसमें समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले वनोपजों की संख्या बढ़ाते हुए समर्थन मूल्य में भी वृद्धि की गई है। तेन्दूपत्ता मानक बोरा की कीमत आज 04 हजार रुपये मिल रही है। जिसका लाभ वनोपज संग्रहण में लगे परिवारों को मिल रहा है। किसानों के साथ-साथ भूमिहीन श्रमिकों के लिए भी सरकार योजना चला रही है। जिससे उन्हें प्रतिवर्ष 06 हजार रुपये की सहायता राशि इसी वित्तीय वर्ष से मिलना प्रारंभ हो जाएगा। उन्होंने इसका लाभ लेने के लिए सभी पात्र लोगों से पंजीयन कराने की बात कही।

उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सुपोषण की दिशा में भी लगातार कार्य किए जा रहे है। एक ओर हाट-बाजार क्लीनिक से गांव-गांव तक चिकित्सा सुविधाएं पहुंच रही है। वहीं सुपोषण अभियान से बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिहाज से एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम साबित हो रहा है। बच्चों को शासकीय स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा उपलब्ध कराने स्वामी आत्मानंद स्कूल शुरू किए गए है। पहले जिला स्तर और अब विकासखण्ड स्तर में इसे संचालित किया जा रहा है। जिसका आगे भी विस्तार किया जाएगा।

उच्च शिक्षामंत्री पटेल आज पुसौर विकासखण्ड के छोटेभंडार, बरपाली, कोतमरा एवं अमलीपाली गांव में पहुंचे।

इस दौरान विभिन्न ग्रामवासियों की समस्याओं से वे अवगत हुए तथा संंबंधित विभाग के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देशित करते हुए लोगों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के लिए कहा।

इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य आकाश मिश्रा,अध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर सुशील भोय, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर गोपी चौधरी, सरपंच ग्राम पंचायत छोटेभंडार श्रीमती शतरूपा चौहान,सरपंच ग्राम पंचायत बरपाली श्रीमती शशी घनश्याम सिंह ठाकुर, सरपंच ग्राम पंचायत कोतमरा अमीन पटेल सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री पटेल ने 49 लाख 10 हजार रुपये के 06 कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें ग्राम छोटेभंडार में 14 लाख 48 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक भवन निर्माण कार्य, 14 लाख 72 हजार रुपये की लागत से प्रा.शाला छोटेभंडार में अहाता निर्माण कार्य, ग्राम-बरपाली में 06 लाख 20 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम सह प्रतिक्षालय निर्माण, ग्राम-कोतमरा में 03 लाख 50 हजार रुपये की लागत से सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य, 06 लाख 20 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम सह प्रतीक्षालय निर्माण एवं ग्राम-अमलीपाली में 04 लाख रुपये की लागत से पाईप लाईन कनेक्शन कार्य शामिल है। इसी तरह 27 लाख 45 हजार रुपये की लागत से 03 कार्यों का उन्होंने शिलान्यास किया। इनमें ग्राम-छोटेभंडार में 06 लाख 45 हजार रुपये की लागत से आंगनबाड़ी निर्माण कार्य, ग्राम-बरपाली में 20 लाख रुपये की लागत से प्राथ.शाला में अतिरिक्त कक्ष निर्माण एवं ग्राम-अमलीपाली में 01 लाख रुपये की लागत से पानी टंकी निर्माण कार्य शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!