छत्तीसगढ़

कोल वाशरियों,डिपो में जीएसटी,माईनिंग रायल्टी में गड़बड़ियां…

रायपुर । रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर और जांजगीर-चांपा जिले की कोल वाशरियों एवं कोल डिपो में गड़बड़ियों की शिकायत की जांच के लिए एक सप्ताह पूर्व राज्य सरकार के जांच दल द्वारा मारे गए छापों में बड़ी गड़बड़ियां सामने आई हैं। कोल वाशरियों एवं कोल डिपो पर राज्य सरकार के खनिज, राजस्व, पुलिस, जीएसटी विभाग, पर्यावरण विभाग के संयुक्त जांच दल ने ताबड़तोड़ छापे मारे थे। प्रारंभिक आंकलन में जीएसटी, माईनिंग रायल्टी में लगभग 300 करोड़ रूपए राशि की गैर कानूनी रूप से हेरा-फेरी सामने आई हैै।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

पर्यावरण नियमों का उल्लंघन भी पाया गया है। कुछ मामलों में शासकीय भूमि, नॉन डायवर्टेड जमीन तथा आदिवासियों की जमीन का उपयोग पाया गया है। कुछ जगहों में नहर के रास्ते का गैर कानूनी रूप से उपयोग किया जा रहा है। विस्तृत विवेचना में अभी एक सप्ताह और लगेगा। 

गौरतलब है कि कोल वाशरियों एवं कोल डिपो में कोयले के स्टाक में गड़बड़ी सहित अन्य शिकायतों के मद्देनजर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा खनिज, राजस्व, पुलिस एवं जीएसटी विभाग के अधिकारियों की गठित की गई संयुक्त टीमों ने 10 दिन पूर्व दबिश दी थी। कोयले के स्टाक सहित आवक-जावक, पर्यावरण नियम के उल्लंघन, भूमि संबंधी दस्तावेजों में कमियां, वेवब्रिज के कैलिब्रेशन में अंतर एवं अन्य कमियों की जांच की जा रही है। 

संयुक्त टीम द्वारा बिलासपुर जिले के गतौरा एवं हिंडाडीह स्थित हिन्द एनर्जी, हिन्द मल्टी, क्लीन कोल वाशरियों तथा गतौरी स्थित सत्या पावर कोल् वाशरी, फील वाशरी में दबिश देकर जांच-पड़ताल की कार्रवाई की जा रही है। इसी तरह अधिकारियों की संयुक्त टीम जांजगीर-चांपा जिले के बलौदा स्थित मेसर्स क्लीन कोल इंटरप्राईजेस, मेसर्स हिन्द एनर्जी एण्ड कोल बेनिफिकेशन के यहां दबिश देकर कोल स्टाक के जांच में जुटी हुई है। रायगढ़ जिले की कोल वाशरियों एवं कोल डिपो में भी जांच-पड़ताल की कार्रवाई जारी है।

इसी तरह कोरबा जिले में संयुक्त टीम ने कोल वाशरी दीपका, गेवरा, चाकाबुर्रा, रैकी, रतीजा, मारुति, इंडस उद्योग एंड प्राइवेट लिमिटेड, कोठरी तथा पावर प्लांट क्रमश चकाबूरा 2ग135, 2ग30, रतीज़ा पावर 50ग2, मारुति 300 मेगावाट, रेकी पावर 63 मेगावाट में अधिक मात्रा में कोल स्टॉक, पर्यावरण के नियमों का उल्लंघन, भूमि संबंधी दस्तावेजों में कमियां, वेवब्रिज के कैलीब्रेशन में अंतर तथा अन्य कमियों की सघन जांच-पड़ताल की कार्रवाई की जा रही है।

Advertisement
Advertisement
Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!