खरसिया

‘स्पंदन अभियान’ का पडाव खरसिया अनुविभाग…

स्पंदन अभियान’ का पडाव खरसिया अनुविभाग…

सेमिनार कार्यक्रम में खरसिया अनुविभाग के थाना/चौकियों के स्टाफ हुये शामिल…

एसडीओपी खरसिया एवं मनो‍चिकित्सक द्वारा पुलिसकर्मियों को किया गया मोटिवेट…

जिला पुलिस रायगढ़ द्वारा “स्पंदन अभियान” के तहत दिनांक 26.06.2020 को पुलिस लाईन रायगढ़ में मनोचिकित्सक/कॉउंसलर की टीम द्वारा पुलिसकर्मियों को तनावमुक्त रखने के उद्देश्य से सेमिनार एवं कॉउंसलिंग सेशन का आयोजन किया था । पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह द्वारा इसी प्रकार के सेमिनार एवं कॉउंसलिंग सेशन अनुविभाग स्तर पर आयोजित कर इसका लाभ सभी पुलिसकर्मियों तक पहुंचाने की बात कार्यक्रम में बताये थे । जिस पर एडिशनल एसपी रायगढ़ अभिषेक वर्मा द्वारा सभी अनुविभाग में कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा तैयार कर सभी एसडीओपी को आवश्यक व्यवस्था करने निर्देशित किया गया था ।

इसी क्रम में आज दिनांक 30.06.2020 को एसडीओपी खरसिया पीताम्बर पटेल द्वारा खरसिया पुलिस अनुविभाग के पुलिसकर्मियों के लिए खरसिया विश्रामगृह में सेमिनार एवं कॉउंसलिंग सेशन का आयोजन किया गया था । पुलिसकर्मियों की कॉउंसलिंग के लिए कार्यशाला में विशेष रूप से मनोचिकित्सक/कॉउंसलर अतीक राव को आमंत्रित किया गया था ।

कार्यक्रम सुबह करीब 10:30 बजे प्रारंभ हुआ, कार्यक्रम का संचालन निरीक्षक डी. मारकण्डे थाना प्रभारी भूपदेवपुर द्वारा किया गया । कार्यकम के प्रारंभ में एसडीओपी पीताम्बर पटेल द्वारा उपस्थित पुलिसकर्मियों को मोटिवेट करते हुए बोले कि खरसिया अनुविभाग सहित जिले की पुलिस कोरोना काल में सभी के लिए मददगार सबित हुई है, रायगढ़ पुलिस की प्रशंसा की जा रही है । आगे उन्होने बताया कि पुलिसवालों की अनियमित दिनचर्या व कार्य से तनाव आ सकता है परन्तु काम के तनाव को ड्यूटीस्थल पर ही छोड़कर हंसते मुस्कुराते हुए घर जायें, घर में घरवालों को समय दें । रात्रि का भोजन परिवारवालों के साथ कर सके ऐसा टाइम मैनेज करें । ड्यूटी अथवा निजी जीवन में कोई बात परेशान कर रही हो तो उसे मन में दबाकर न रखें अपने पुलिसकर्मी साथी, परिवारजनों से शेयर करें , कोई हल न निकले तो अपने थाना/चौकी प्रभारी या एसडीओपी कार्यालय आकर बतायें, आपसी संवाद से हर प्रकार की समस्या का निवारण किया जा सकता है ।

मनोचिकित्सक/कॉउंसलर अतीक राव द्वारा कार्यशाला में पुलिसकर्मियों को स्ट्रेस किन बातों पर आता है, इस पर चर्चा किये । कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को तनाव दूर करने के लिए टाईम मैनेजमेंट पर जोर देने तथा व्यायाम, अच्छा आहार एवं अपनों से संवाद, मिलना-जुलना एवं छोटी-छोटी बातों पर खुशियां तलाश करने को बताए । उनके द्वारा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन से तनाव दूर करने का तैयार किया गया प्रेजेंटेशन दिखाएं। कार्यशाला पश्चात श्री अतीत राय से पुलिसकर्मियों द्वारा एकल रूप से परामर्श भी लिया गया । कार्यशाला में थाना प्रभारी खरसिया, छाल, भूपदेवपुर थाना एवं चौकी प्रभारी खरसिया, जोबी एवं उनके स्टाफ शामिल हुये ।

Show More

Gopal Krishna Naik

Editor in Chief Naik News Agency Group

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!